राजस्थान में बर्ड फ्लू फैलने की संभावना, अचानक हुई कौओं की मौत..

0
113

कोरोना वायरस के इस दौर में राजस्थान (Rajasthan) में एक और संकट आने की आशंका जताई जा रही है। राजस्थान के कोटे में रामगंजमंडी कस्बे (Ramganjmandi Town) में बर्ड फ्लू (Bird flue) का खतरा मंडरा रहा है। बता दें कि कस्बे में बीते दो दिनों से कौओं की मौत (Death Of Crows) की खबर सामने आ रही है। इस दौरान कस्बे के लोगों ने विधायक मदन दिलावर व लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से इस मामले को लेकर शिकायत भी कि है। उन्होंने शिकायत की है कि कौओं की मौत उनका शव सड़कों पर से नहीं उठाया जा रहा।

इस बीच कस्बे के लोग कौओं को मारता देख भयभीत होने लगे हैं। लोगों के शिकायत करने के बाद अब स्थानीय उपखंड प्रशासन हरकत में आया है। नगर पालिका प्रशासन व पशुपालन विभाग की टीमों ने सभी जगह से मरे कौओं के शवों को उठाया। इस दौरान भाजपा के नेता वीरेंद्र जैन ने स्थानीय प्रशासन पर लापरवाही का इल्ज़ाम लगाया। उन्होंने कहा कि “पिछले 2 दिनों से लगातार कौओं की मौत रामगंजमंडी कस्बे में हो रही है। लेकिन जिस तरह की कार्रवाई पशुपालन विभाग, वन विभाग और स्थानीय उपखंड प्रशासन कर रहा है, वह नाकाफी है।”

वीरेंद्र जैन ने कहा कि “ऐसे में बर्ड फ्लू फैलने की आशंका कस्बे में बनी हुई है, क्योंकि पिछले 2 दिनों में मरे पड़े कौओं के शवों को नहीं उठाया गया। जबकि तत्काल कार्रवाई करते हुए मृत कौओं के शव उठाने चाहिए था। उक्त स्थान को सैनिटाइज करना चाहिए था। पशुपालन विभाग, वन विभाग में समन्वय की कमी होने के कारण एक दूसरे पर जिम्मेदारी को थोपा जा रहा है. जो जिंदा कौवे हैं बीमार हैं उनका इलाज नहीं किया जा रहा है। पशुपालन विभाग के डॉक्टर कह रहे हैं कि वन विभाग बीमार हुए कौओं को संभाले और उन्हें सुपुर्द करे। उसके बाद ही वे इलाज करेंगे।”