काले धन पर PM मोदी की ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ से कांग्रेस की 'बत्तीगुल'

0
274

पाकिस्तान के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काले धन पर हमला उत्तराखंड में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा के लिए प्रचार अभियान की अहम कड़ी रहेगी।
उत्तराखंड के सैन्य बहुल प्रदेश होने के साथ बड़ी यहां बड़ी आबादी सर्विस क्लास होने से केंद्र के दोनों फैसले बेहद अहम बन गए हैं, जिसके इर्द गिर्द भाजपा अपना चुनावी प्रचार का ताना बाना बुनेगी। इसकी शुरूआत भाजपा 13 नवंबर से प्रदेश में शुरू हो रही परिवर्तन यात्रा से करने वाली है।
भाजपा खुद को सबसे मजबूत इच्छाशक्ति वाली पार्टी के तौर पर पेश कर इसका फायदा प्रदेश चुनाव में लेने की तैयारी में है। उधर, कांग्रेस के सामने पीएम मोदी के लिए दोनों फैसले का तोड़ निकालने का सियासी संकट पैदा हो गया है।
प्रदेश में भाजपा विपक्ष में होने के बावजूद केंद्र सरकार के सख्त फैसलों को अपनी सबसे बड़ी उपलब्धि बता कर चुनाव में उतरेगी। भाजपा के सियासी रणनीतिकारों की मानें तो प्रदेश में कांग्रेस सरकार के सामने एंटी इनकम्बेंसी फैक्टर ही समस्या नहीं है, बल्कि केंद्र सरकार के फैसले भी बड़ी चुनौती साबित होने वाले हैं।
पाकिस्तान के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक का उत्तराखंड में खासा असर है। प्रदेश में सीधे सीधे 15 प्रतिशत वोटर सेना और अर्द्धसेना बलों से जुड़े हैं। फौजी मतदाताओं को ध्यान में रखकर भाजपा आलाकमान की उत्तराखंड के लिए एक ठोस प्रचार नीति है, जिसके तहत रक्षा मंत्री मनोहर परिकर कई दौर कर चुके हैं।
वॉर मेमोरियल की नींव रखने से लेकर वीर चंद्र सिंह गढ़वाली की प्रतिमा का अनावरण रक्षा मंत्री ने कर भाजपा को फौजियों का सबसे बड़ा हितैषी साबित करने का प्रयास किया है। अब काले धन पर लिया फैसला भी कुल मिलाकर मध्यम वर्गीय परिवारों को पसंद आ रहा है। उत्तराखंड में बड़ी आबादी सर्विस क्लास की है, जिसने काले धन के फैसले को लेकर सर्वाधिक अनुकूल प्रतिक्रिया दी है।
भाजपा परिवर्तन यात्रा से चुनाव शंखनाद फूंकने जा रही है, जिसमें कांग्रेस को कोसने से ज्यादा भाजपा के रणनीतिकार सर्जिकल स्ट्राइक और काले धन का अधिक से अधिक प्रचार करने पर जोर दे रहे हैं। रणनीतिकारों का मानना है कि इससे पहले हुई पर्दाफाश रैलियों से कांग्रेस सरकार को घेरा जा चुका है। अब 13 नवंबर से शुरू होने वाली यात्रा से भाजपा अपनी मजबूत इच्छाशक्ति से कांग्रेस को बदलने का दम भरेगी।