दक्षेस के पाकिस्तान सम्मेलन में आतंकवाद का मुद्दा उठाएंगे राजनाथ

0
94

खबरें [राष्ट्रीय]

दक्षेस के पाकिस्तान सम्मेलन में आतंकवाद का मुद्दा उठाएंगे राजनाथ

नई दिल्ली: पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में अगले महीने दक्षेस देशों के गृह मंत्रियों के सम्मेलन के दौरान केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अपने पाकिस्तानी समकक्ष के बीच वार्ता सीमा पार से घुसपैठ तथा आतंकवाद के मुद्दों पर केंद्रित होगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने गुरुवार को कहा कि कश्मीर में हिंसा के कारण तनाव के बीच राजनाथ सिंह दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) में शामिल देशों के गृहमंत्रियों के सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए चार अगस्त को पाकिस्तान जाएंगे।
उन्होंने कहा, “इस बैठक से पहले तीन अगस्त को दक्षेस के गृह सचिवों की सातवीं बैठक तथा तीन अगस्त को दक्षेस के आव्रजन अधिकारियों की सातवीं बैठक होगी।”
हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान बानी के आठ जुलाई को मारे जाने के बाद भड़की हिंसा के लिए गृहमंत्री पहले ही पाकिस्तान की तरफ उंगली उठा चुके हैं। हिंसा में लगभग 50 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि हजारों लोग घायल हुए हैं।
साल 2005 में ढाका में सम्मेलन के दौरान दक्षेस के नेतृत्व ने सहमति जताई थी कि दक्षेस देशों के गृह/आंतरिक मंत्री आतंकवाद-रोधी क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने के लिए सालाना बैठक करेंगे। गृह/आंतरिक मंत्रियों की पहली बैठक ढाका में 11 मई, 2006 को हुई थी।
इस बैठक में सुरक्षा संबंधित कई मुद्दों पर क्षेत्रीय सहयोग पर चर्चा होगी तता विभिन्न क्षेत्रीय गतिविधियों में होने वाली प्रगति का जायजा लिया जाएगा।
स्वरूप ने कहा, “हमारी भागीदारी ‘नेबरहुड फर्स्ट’ पॉलिसी के संदर्भ में है और क्षेत्रीय सहयोग के प्रति हमारी प्रतिबद्धता दक्षेस के ढांचे के दायरे में है। यह बैठक हमारे द्वारा क्षेत्र में सुरक्षा सहयोग के लिए चलाए जा रहे आंदोलन की महत्ता को रेखांकित करने का भी अवसर प्रदान करती है।”