खुद को बनाना है मजबूत? रखना है खुद को कोरोना से दूर, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें…

0
99

देश में लाखों लोग हर रोज कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं। ये ही वजह है कि हर कोई कोरोना वायरस से घबरा रहा है। इस बीच बहुत से लोग इससे रिकवर भी हुए। तो वहीं कई लोग अब भी इससे जंग लड़ रहे हैं। इस समय लोगों से लगातार गाइडलाइन का पालन करने को कहा जा रहा है ताकि इस वायरस से लड़ा जा सके। इस वायरस से लड़ने के लिए सबसे जरूरी है मजबूत इम्यूनिटी। अब सवाल है कि मजबूत इम्यूनिटी बनाए कैसे.? तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि खाने में ऐसा क्या शामिल करें जिससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत बन जाए।

बता दें कि मजबूत इम्यूनिटी के लिए सबसे बेहतर चीज है खिचड़ी। जी हां खिचड़ी। खिचड़ी एक ऐसी डिश है जिसको बनाना बेहद आसान है। खिचड़ी की न्‍यूट्रिशन वैल्‍यू बहुत ज्यादा है, जो इम्यून सिस्टम मजबूत करने में मदद करती है। इसके बाद आप रोजाना नारंगी का सेवन कर भी अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बना सकता हैं। नारंगी में विटामिन सी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। ये एंटीबॉडीज के फॉरमेशन और फास्‍ट रिकवरी के लिए बहुत जरूरी माना जाता है।

इसके अलावा आप बदन को भी अपनी रेगुलर डाइट में एड कर सकते हैं। बादाम में विटामिन ई काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। विटामिन ई एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। जो कमजोर दूर करने में मदद करता है। इसके साथ ही आप रोजाना 1 अंडे का भी सेवन कर सकते हैं। अंडे में अमीनो एसिड होता है जो आपके शरीर को पै‍थोजेन से बचाता है। इसके साथ ही हम बीन्‍स को भी अपनी डाइट में एड कर सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में जिंक होती है जो आपके इम्‍यून सिस्‍टम को बूस्‍ट रखती है और टॉक्सिन को शरीर से बाहर करती है। हम इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर के अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रख सकते हैं।