केरल में मनाया गया अनोखा जन्मदिन, 15 हाथियों के साथ…

0
123

सोशल मीडिया पर अक्सर अनोखी वीडियो वायरल होती हैं। जिसको देख लोग बहुत ज़्यादा खुश होते हैं और फिर उसको खूब शेयर करते हैं। जिसके बाद देखते ही देखते वो वायरल हो जाती है। फिर एक बार ऐसी ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। जिसको देख आप भी बिना उसको शेयर किए नहीं रह पाएंगे। बता दें कि ये वीडियो इस हाथी के बच्चे की है जो पिछले साल केरल के एक जंगल में गंभीर रूप में पाया गया था। उसके जीवित रहने की संभावना बहुत कम थी और तब वह सिर्फ दो दिन की थी।

लेकिन इसके बावजूद भी मुख्य वन पशु चिकित्सा अधिकारी (आरडीटी) डॉ. ई ईस्वरन ने उसका विशेष ध्यान रखा और उन्हें ठीक कर दिया। उसके ठीक करने के बाद उसका नाम श्रीकुट्टी (Sreekutty) रखा गया। बता दें कि उसको अब पूरा एक साल हो चुका है और उसके एक साल की होने की खुशी में पार्टी की गई है। जिसकी वीडियो सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रही है। वीडियो में दिखाई दे रहा है कि हाथी ने अपने बालों में एक फूल पहना है। इस बर्थडे पार्टी को बड़े धूम धाम से कोट्टूर हाथी पुनर्वास केंद्र (Kottoor Elephant Rehabilitation Centre) में मनाया जा रहा है।

इस पार्टी में 15 अन्य हाथी और कुछ मनुष्य भी शामिल हुए। इस वीडियो को देख एक यूजर ने कॉमेंट में लिखा कि “श्रीकुट्टी के दूसरे जन्मदिन पर हम भी शामिल होंगे। चाहे कोरोना काल हो या कुछ भी। हम अभी से प्लानिंग कर रहे है।” वहीं न्यू इंडिया एक्सप्रेस को डिप्टी वाइल्डलाइफ वार्डन सतीशान एनवी ने कहा कि “जब हमें श्रीकुट्टी मिली, तो उसका एक पैर बुरी तरह से घायल हो गया था और उसके पूरे शरीर पर चोट के निशान थे। यह संदेह है कि वह मजबूत पानी की धाराओं में बह गई थी, अंततः अपने माता-पिता से अलग हो गई। श्रीकुट्टी शायद ही तीन सप्ताह की थी। उसके बचने की संभावना सिर्फ 40 फीसदी थी।”