केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने UP चुनाव को लेकर किया बड़ा एलान,’सरकार बनी तो बिजली फ्री’

0
88
Arvind kejriwal

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने में अब 8 महीने से भी कम हैं. ऐसे में प्रदेश में हर पार्टी बड़े बड़े दावे कर रही हैं. यूँ तो चुनाव भाजपा और सपा के बीच टक्कर होने की संभावना है लेकिन कांग्रेस और बसपा को इस मुक़ाबले से बाहर नहीं माना जा सकता. हालाँकि इन चार पार्टियों के अलावा भी कई पार्टियाँ हैं जो कई बड़े बड़े दावे कर रही हैं.

दिल्ली राज्य की सत्ता पर क़ाबिज़ आम आदमी पार्टी भी इसी फेहरिस्त में आती है. पार्टी का प्रदेश में जनाधार कितना है ये इसी बात से अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि पार्टी का राज्य में एक भी विधायक नहीं है और न ही यहाँ से कोई लोकसभा सांसद है. हालाँकि पार्टी दावे ऐसे कर रही है मानो उनकी सरकार तो बस आने ही जा रही है.

आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने एलान किया है कि अगर उनकी सरकार आयी तो वह पूरे राज्य में बिजली फ्री कर देगी. दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने 300 यूनिट तक बिजली फ्री कर रखी है. ऐसे में आम आदमी पार्टी का बयान ऐसा नहीं है कि कोई शिगूफ़ा हो लेकिन विश्लेषक बस ये कह रहे हैं कि जब पार्टी का जनाधार बहुत कम है तो इस तरह के एलान से पार्टी क्या साबित करना चाहती है.
सिसोदिया ने कहा कि ‘आपका वोट इस समस्या को सुलझा सकता है. अगर आप हमें वोट देंगे तो इस समस्या से निजात मिलेगी.’ उन्होंने कहा कि अगर आम आदमी पार्टी सत्ता में आती है तो राज्य के हर किसान को खेती के लिए बिजली का कोई शुल्क नहीं देना होगा. बड़ा ऐलान करते हुए उन्होंने कहा, ‘चाहे जितनी भी बिजली की ज़रूरत हो, किसानों का बिजली बिल ज़ीरो आएगा.’

सिसौदिया ने कहा कि उप्र में 5 से 10 हज़ार कमाने वाले लोगों के यहां बिजली बिल लाखों रुपये के आ रहे हैं और लोग सुसाइड तक कर रहे हैं. ऐसे सैकड़ों लोग हैं, जो इस तरह से त्रस्त हैं. सिसौदिया ने एक वीडियो जारी करते हुए अपना पूरा बयान दिया और उप्र के कई मामलों का हवाला देते हुए बताया कि किस तरह लोग बिजली बिलों के चक्कर में आत्महत्या कर रहे हैं.

उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली में सिर्फ बिजली बिलों की ही नहीं बल्कि पावर कट की समस्या भी सुलझी है. केजरीवाल सरकार का यही कारनामा आप उप्र में भी करके दिखाएगी.