इन छः सुपर फ़ूड से बन जाएगा आपका लीवर मज़बूत, हर किचन में..

0
149
प्रतीकात्मक तस्वीर

मानव शरीर में सभी अंग सही तरह से काम करें तभी कोई भी इंसान स्वस्थ रह सकता है। शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है लीवर जो शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालता है और साथ में ख़ून को भी साफ़ रखने में मदद करता है। अगर लीवर काम न करे तो कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको बताने वाले हैं ऐसे कुछ प्राकृतिक चीज़ों के बारे में जिनके सेवन से आपका लीवर रहेगा हमेशा स्वस्थ और तंदूरस्त। वैसे आपको बता दें कि लीवर की सुरक्षा के लिए ज़्यादा तली- भुनी चीज़ों। शराब और धूम्रपान से दूर रहना ज़रूरी है।

लीवर को स्वस्थ रखने के लिए जो सबसे आसान साधन है वो है ग्रीन टी। इसमें ढेर सारे एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जिससे लीवर डिटॉक्स होता है और अच्छी तरह काम करता है। इसके लिए दिन में 2-3 कप ग्रीन टी का सेवन फ़ायदेमंद हैं। चुकंदर भी एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसका सेवन आश्चर्यजनक रूप से फ़ायदा दे सकता है। इसमें प्लांट-फ्लेवोनोइड्स और बीटा-कैरोटीन पाया जाता है ये दोनों तत्व लीवर और ख़ूब को साफ़ रखने में मदद करते हैं। बीटा-कैरोटीन के साथ साथ ग्लूटाथियोन, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं गाजर में भी जो एक फ़ायदेमंद फ़ूड है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
अब आपको बता दें कि किचन में मिलने वाला आसान सा प्याज़ भी जादुई असर दिखाता है। प्याज़ में सिर्फ़ स्वाद बढ़ाने का ही गुण नहीं होता बल्कि
इसमें मौजूद सल्फर, एंटीबैक्टीरिल, एंटीवायरल, एंटीएइंफ्लेमेट्री तत्व लीवर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। वहीं प्याज़ का साथी लहसुन भी इसी तरह के कई गुणों से भरा होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबॉयल के साथ-साथ एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जिसके कारण ये शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और लीवर का सहायक है। वहीं नींबू के अंदर पाया जाने वाला विटामिन C और प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट इसे मेटाबॉलिज्म बढ़ाने वाला बनाते हैं। नींबू के सेवन से लीवर को हेल्दी और मजबूत बनाया जा सकता है। वहीं हम ये भी कहना चाहेंगे कि अगर डॉक्टर ने आपको कोई चीज़ खाने से मना किया हो तो बिना उनके परामर्श के वो चीज़ें न खाएँ।