ICC वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अंतरिक्ष में लॉन्च, 18 देशों का करेगी दौरा

0
88

भारत की मेजबानी में पहली बार होने जा रहे वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी लॉन्च हो गई है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने सोमवार को अंतरिक्ष में ट्रॉफी की लॉन्चिंग की। इसके साथ ही ट्रॉफी के वर्ल्ड टूर का ऐलान भी हो गया। 27 जून से शुरू होने वाले वर्ल्ड टूर के तहत यह ट्रॉफी 18 देशों का सफर करके भारत लौटेगी। यह टूर 4 सितंबर को समाप्त होगा।

ICC ने अमेरिका की प्राइवेट स्पेस एजेंसी ‘सेंट इंटू स्पेस’ की मदद से ट्रॉफी को बलून के सहारे अंतरिक्ष में भेजा। फिर पृथ्वी की सतह से 12 हजार फीट की ऊंचाई पर पहुंचाने के बाद स्ट्रैटोस्फियर में ट्रॉफी का अनावरण किया गया। स्ट्रैटोस्फियर पृथ्वी के वायुमंडल की दूसरी परत है, जो ट्रोपोस्फीयर के ऊपर और मेसोस्फीयर के नीचे स्थित है।

BCCI सचिव जय शाह ने कहा, ‘दुनिया भर में क्रिकेट के करोड़ों फैंस है। इस टूर के माध्यम से हम हर कोने तक ट्रॉफी को पहुंचा पाएंगे। क्रिकेट भारत एकजुट करता है। वर्ल्ड कप से पूरे देश में उत्साह है। हम दुनिया की 10 बेस्ट टीम के बीच होने वाले कॉन्टेस्ट की मेजबानी को तैयार हैं।’

भारत में इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले 2023 वनडे वर्ल्ड कप के शेड्यूल का ऐलान मंगलवार को हो सकता है। ICC ने इस दिन मुंबई में एक इवेंट रखा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इस दिन वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी होगा। टूर्नामेंट 5 अक्टूबर से होना है, ऐसे में इस दिन के बाद वर्ल्ड कप में सिर्फ 100 दिन बाकी रह जाएंगे, जिसे देखते हुए टूर्नामेंट शेड्यूल जारी करने के लिए यह दिन बेस्ट नजर आ रहा है।

BCCI ने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) को काफी समय पहले वनडे वर्ल्ड के शेड्यूल का ड्राफ्ट भेज दिया है। भारत पहली बार पूरे वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रहा है। इससे पहले, भारत अपने पड़ोसी देशों के साथ मिलकर इस मेगा टूर्नामेंट की मेजबानी कर चुका है। टूर्नामेंट 46 दिनों तक चलेगा और तीन नॉकआउट सहित 48 मैच खेले जाएंगे। इस बार वर्ल्ड कप में 10 टीमें भाग लेंगी।

इन देशों का दौरा करेगी ट्रॉफी
वर्ल्ड कप की ट्रॉफी कुवैत, बहरीन, मलेशिया, अमेरिका, नाइजीरिया, युगांडा, फ्रांस, इटली, अमेरिका और मेजबान देश भारत सहित दुनिया भर के 18 देशों के 40+ शहरों की यात्रा करेगी। ICC के चीफ एक्सिक्यूटिव ज्योफ एलार्डिस ने कहा, ‘ICC मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप ट्रॉफी टूर महत्वपूर्ण होगा। वर्ल्ड कप में अब 100 दिन बचे है, ऐसे में यह हमारे लिए यह बड़ी उपलब्धि होगी। हम इस टूर के माध्यम से क्रिकेट को दूसरे देशों में प्रमोट कर सकेंगे। टूर से हमें देशों के लोगो से मिलने और बात करने का मौका मिलेगा। इससे हम कम्यूनिटी क्रिकेट डेवलपमेंट प्रोग्राम भी लॉन्च कर सकेंगे।