हाई ब्लडप्रेशर से पाना हो छुटकारा, तो पीजिए ये हेल्थी जूस

0
269

आज के समय की सबसे बड़ी समस्या बन चुका है उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर। और अगर इस उच्च रक्तचाप की समस्या को सही समय पर  पहचान कर इसका इलाज नहीं किया तो आपका बेशक़ीमती जीवन ख़तरे में पड़ सकता है क्योंकि ये उच्च रक्तचाप की वजह से दिल के कई रोग हो सकते हैं। पहले हम आपको बता दें कि यह उच्च रक्तचाप आख़िर है क्या? उच्च रक्तचाप या हाई ब्लड प्रेशर की समस्या तब शुरू होती है जब रक्त धमनियों यानी रक्त को शरीर में प्रवाहित करने वाली नसों की दीवारों पर ज़्यादा ज़ोर पड़ता है।  ऐसा होने से रक्तचाप का स्तर बढ़ जाता है। ब्लड प्रेशर जब 140/90 mmHg की सीमा के पार निकल जाता है तो उसे उच्च रक्तचाप की श्रेणी में रखा जाता है।

अगर समय रहते उच्च रक्तचाप की समस्या से निपटा ना जाए तो ये दिल की गंभीर बीमारी को जन्म दे सकता है। और उच्च रक्तचाप को ख़तरे के निशान तक ना पहुंचने देने के लिए हमें अपनी खानपान की आदतों में बदलाव लाना आवश्यक है। स्वस्थ और संतुलित खानपान जिसमें सलाद, फल और फलों के जूस शामिल हैं ऐसे स्वास्थ्यवर्धक चीज़ों को अपने खाने की मेज़ का अहम हिस्सा बनाकर उच्च रक्तचाप की समस्या को जटिल बनने से रोका जा सकता है।  साथ ही ऐसे कुछ विशेष फलों के जूस होते हैं जो इस समस्या को नियंत्रण में रखते हैं। जैसे- संतरे का जूस जो विटामिन सी से भरपूर होता है। नारंगी या संतरे का जूस पोटेशियम, फोलेट और प्राकृतिक साइट्रस बायोफ्लेवोनाइड्स से भरपूर होता है, जो उच्च रक्तचाप की समस्या को ख़तरनाक स्तर तक नहीं बढ़ने देता।

एक और फल का जूस है जो उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में रखने में सहायक होता है वो है अनार का जूस जो विटामिन और पोटेशियम का बहुत अच्छा स्रोत है।  जिसके सेवन से रक्त संचार बेहतर होता है।  साथ ही अनार के जूस में ACE से लड़ने की शक्ति होती है। ACE यानी एंजियोटेनसिन परिवर्तित एंजाइम-एक ऐसा एंजाइम है जो रक्त वाहिकाओं को कठोर करता है। जिसकी वजह से ही रक्तचाप में वृद्धि होती है। अनार का जूस इससे लड़ने और ख़त्म करने के लिए जाना जाता है।

साथ ही आप एक और बहुत लाभदायक फल का जूस पीकर भी ब्लड प्रेशर को सामान्य कर सकते हैं, वो जूस है क्रैनबेरी का जूस। इसमें विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। कम कैलोरी वाला क्रैनबेरी का जूस रक्त वाहिकाओं में रक्त के उचित परिसंचरण में सहायक होता है। हर जूस और फल का अपना ही फ़ायदा है लेकिन ये इंसान के हिसाब से अलग असर रखता है इसलिए किसी भी चीज़ को संतुलित मात्रा में लेना चाहिए तथा कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना सही सलाह है।