देश मे पिछले 24 घण्टों मे कोरोना के सभी आँकड़े पार-3900 नये केस,197 की मौ’त

0
243

देश में 3 मई से तीसरे चरण का लॉकडाउन शुरू हो गया है। परंतु कोरोनावायरस के संक्रमण थमने का नाम ही नहीं ले रहे हैं पिछले 24 घंटे में अब तक के सबसे ज्यादा करोना संक्रमण का फैलाव दर्ज हुआ है।एक ही दिन में 3900 नये संक्रमित लोगों की खबर आई है जिसमें 197 लोगों की मौ’त हो चुकी है।इस प्रकार कुल संक्रमित व्यक्तियो की संख्या 46,433 हो चुकी है,जिसमे 15,68 लोग की वायरस से जा’न चली गयी ।

दरअसल,देशभर में लॉकडाउन 3.0 लागू हो गया है  17 मई तक चलने वाले इस तीसरे लॉकडाउन में देश को तीन जोन में बांटा गया है जिसमें ग्रीन जोन और ऑरेंज जोन को कुछ शर्तों के साथ छूट दी गई है,तथा रेड जोन में अभी भी सख़्ती से लॉकडाउन का पालन किया जा रहा। इन सब के बावजूद भी देश में बढ़ रहे कोरोनावायरस का संक्रमण निश्चित ही देशवासियों के लिए तथा सरकार के लिए चिंतनीय है।

ज्ञात को कि, कोरोना संक्रमण का सबसे अधिक मामला महाराष्ट्र में है।यहाँ पर अब तक 14,541 कोरोना संक्रमित लोग पाये गये है,जिसमे 583 लोगों कोरोना की जंग में हा’र गये और उनकी मौ’त हो गयी।हैरानी की बात यह है कि,देश मे सबसे अधिक सुरक्षाकर्मी महाराष्ट्र में संक्रमित हुए हैं,390 पुलिसकर्मी पूरे राज्य में कोरोना पॉजिटिव है।

वहीं महाराष्ट्र के बाद सबसे ज्यादा करोना संक्रमित लोग गुजरात में है। गुजरात के अहमदाबाद शहर में कोरोना संक्रमण का फैलाव सबसे अधिक है।गुज़रात में अब तक 5,804 संक्रमित व्यक्ति है, जिसमें 319 लोगों की इस बीमारी से मौ’त हो गयी है।वहीं अन्य राज्यों की बात करें तो तमिलनाडु,दिल्ली,उत्तर प्रदेश के साथ अन्य सभी राज्य में भी लगातार कोरोना संक्रमण का फैलाव बढ़ता ही जा रहा है।

बता दें कि, स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन इस बारे में बातचीत करते हुए बताया कि देश में इस समय करोना वायरस की टेस्टिंग बहुत बड़े स्तर पर की जा रही है।उन्होंने कहा कि,जनवरी महीने में एक लैब से यात्रा शुरू हुई थी और आज देश में 421 लैब काम कर रहे हैं. 310 के करीब सरकारी लैब काम कर रहे हैं और 10 लाख से ज्यादा टेस्ट कर चुके हैं।एक दिन में 75 हजार टेस्ट हो रहे हैं।उन्होंने कहा कि 31 मई तक का लक्ष्य 1 लाख रोजाना टेस्ट का है।मई की शुरुआत में ही 75 हजार टेस्ट हो रहे है।