देश में हुआ अग्नि पी मिसाइल का सफल परीक्षण, 2,000 किलोमीटर की दूरी से भी बना सकती है दुश्मन को निशाना…

0
29

शनिवार के दिन भारत में अग्नि प्राइम मिसाइल का सफल परीक्षण किया। इस मिसाइल का परीक्षण ओडिशा के बालासोर से किया गया। बता दें कि ये मिसाइल अग्नि सीरीज की नई जेनरेशन वाली एडवांस मिसाइल है और इसकी मारक क्षमता भी ज्यादा है। मिली जानकारी के मुताबिक अग्नि पी मिसाइल की मारक क्षमता 1,000 से 2,000 किलोमीटर के बीच है। इस बात की जानकारी सरकारी अधिकारियों ने दी है। उन्होंने बताया है कि ओडिशा तट के पास परमाणु सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल ‘अग्नि पी’ (Agni Prime missile) का सफल परीक्षण किया है।

एक बयान में सरकारी अधिकारियों ने कहा कि “भारत ने आज बालासोर में ओडिशा तट पर अग्नि प्राइम मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। अग्नि प्राइम मिसाइलों के अग्नि वर्ग का एक नई पीढ़ी का उन्नत संस्करण है। यह एक कनस्तर वाली मिसाइल है जिसकी मारक क्षमता 1,000 से 2,000 किलोमीटर के बीच है।” बता दें कि इस परमाणु सक्षम मिसाइल को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन यानी डीआरडीओ द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है। यह एक कनस्तर वाली मिसाइल है।

इसके साथ ही अधिकारियों ने बताया कि मिसाइल परीक्षण ने उच्च स्तर की सटीकता के साथ अपने सभी मिशन उद्देश्यों को पूरा किया। गौरतलब हैं कि बीते जून के महीने में मिसाइल का आखरी परीक्षण किया गया था। इससे पहले ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के एंटी-शिप वर्जन का सफल परीक्षण किया था। इस मिसाइल का परीक्षण अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से किया गया था। वहीं, खबर ये भी है कि जल्दी ही डीआरडीओ की ओर से और कई बैलेस्टिक और क्रूज सीरीज की अत्याधुनिक किस्म की मिसाइलों का परीक्षण के लिए जा सकती हैं।