बस ड्राईवर ने नहीं पहना था हेलमेट तो हो गया चालान, इस वजह से…

0
353

जब से यातायात के नियमों पर सख्ती का आदेश आया है। तब से मीडिया में यातायात के नियम सुर्खियों में बने हुए हैं। रोज़ाना नई-नई ख़बरें आ रही हैं। और तो और इन नियमों को लेकर बने हुए जोक्स तो आजकल सोशल मीडिया में छाए हुए हैं। ऐसा ही एक मामला सामने आया जहां नियमों के पालन का अजीब रूप सामने आया है। जब एक बस ड्राइवर का चालान काटा गया। चालान काटना अजीब नहीं है, अजीब है चालान काटने का कारण, क्योंकि बस चालक का चालान काटने का कारण था, उसका हेलमेट ना लगाना।

गौरतलब है कि नए मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद से ही, वाहन चालकों से यातायात के नियमों के पालन में कोताही बरतने पर भारी जुर्माने का भुगतान करना पड़ रहा है। और कई बार तो नियमों का मज़ाक बन जाता है। जैसा कि इस मामले में हुआ, जब नोएडा में एक निजी बस मालिक ने बताया है कि गाड़ी चलाते समय हेल्मेट नहीं पहनने की वजह से उनका ₹500 का चालान काटा गया है।

ख़बर है कि यह चालान ऑनलाइन किया गया था जिसे शुक्रवार को उनके एक कर्मचारी ने देखा और उन्हें जानकारी दी। इस तरह की घटनाएं यातायात और परिवहन विभाग के काम करने के तरीक़ों को सवालों के घेरे में खड़ा करती हैं। और रोज़ाना जिस तरह की ख़बरें आ रही हैं, वो उन चालानों पर सवालिया निशान भी लगाती हैं, जहां लोगों से चालान काटकर लाखों का भुगतान कराया जा रहा है।

जहां तक इस मामले का सवाल है तो ग़लत चालान कटने के शिकार बने इस निजी बस मालिक ने कहा है कि वह पूरा मामला संबंधित अधिकारियों के सामने रखेगा। और अगर ज़रूरत पड़ी, तो अदालत भी जाएगा। वहीं, संबंधित अधिकारियों का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है। और अगर कोई ग़लती हुई है तो उसे सुधारा जाएगा।