भारत को चैंपियन बनाते हुए हरमनप्रीत कौर ने हासिल किया ये मुकाम, बनी पहली ऐसी खिलाड़ी जिसने…

0
6

खेलों की दुनिया में भारत तेज़ी से आगे बढ़ता जा रहा है। पहले केवल कुछ ही खेल ऐसे थे जिसमें भारत के खिलाड़ियों का अच्छा प्रदर्शन देखने को मिलता था। लेकिन आज भारत के खिलाड़ी कमाल कर रहे हैं। फिलहाल हम सभी खेलों को छोड़ बात करते हैं, क्रिकेट की। क्रिकेट के दुनिया में भारत ने काफी ऊंचाई छू ली है। लेकिन अभी तक जो चर्चा होती थी, वो भारतीय पुरुष क्रिकेट की होती थी। लेकिन अब महिलाएं भी अपनी गेंद और बल्ले से कमाल दिखाने लगी हैं। बता दें कि महिलाएं भी अब रिकॉर्ड दर्ज कर रही हैं।

बताते चले कि हाल ही में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने भी एक नया मुकाम हासिल किया है। उन्होंने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है, जिसको बनाने में दूसरे खिलाड़ियों की सारी जिंदगी लग जाएगी। न्यूजीलैंड की ऑलराउंडर सूजी बेट्स को पछाड़कर उन्होंने ये उपलब्धि हासिल की है। बता दें कि 33 वर्षीय हरमनप्रीत कौर के नाम टी20 फॉर्मेट में सबसे अधिक मैच खेलने का खिताब हुआ है। वह दुनिया की सबसे अधिक टी 20 मैच खेलने वाली महिला बन गई हैं। गोरतलब हैं कि हरमनप्रीत ने शनिवार को बांग्लादेश के सिलहट अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ एशिया कप के फाइनल में अपना 137 वां मैच खेला।

बताते चले की इससे पहले उन्होंने सेमीफाइनल में थाईलैंड के खिलाफ अपना 136वां मुकाबला खेला था। इस मैच में उन्होंने बेट्स के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। लेकिन अगले ही मैच में उन्होंने उसको भी पीछे छोड़ दिया। तीसरे नंबर पर इंग्लैंड की खिलाड़ी डेनियल वेट(135 मैच), जबकि चौथे नंबर पर एलिसा हैली (132 मैच) जबकि 5वें नंबर पर वेस्टइंडीज की डिएंड्रा डॉटिन हैं। उन्होंने 127 T20I मैच खेले हैं।