दुनियाभर में ‘अवतार 2’ का तहलका, अब तक कमाये 3500 करोड़

0
68

 जेम्स कैमरून की ‘अवतार द वे ऑफ वाटर’ ने दुनियाभर में शानदार कमाई की है और भारत में भी फिल्म जमकर दर्शक बटोर रही है। 13 साल बाद रिलीज हुए अवतार के इस सीक्वल से काफी उम्मीदें थीं और रिलीज के बाद फिल्म इन पर खरी भी उतरती नजर आ रही है। दुनियाभर में फिल्म ने ओपनिंग वीकेंड में ही 3500 करोड़ का कलेक्शन कर लिया है। वहीं, भारत में भी फिल्म ने पहली अवतार को पीछे छोड़ दिया है। जेम्स कैमरून ने एक वीडियो जारी करके फिल्म को पसंद करने पर दर्शकों का शुक्रिया अदा किया है।

अवतार द वे ऑफ वाटर भारत और अमेरिका में 16 दिसम्बर को रिलीज हुई थी। फिल्म ने नॉर्थ अमेरिका में 134 मिलियन डॉलर और 300 मिलियन डॉलर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जमा किये, जिसे मिलाकर अवतार 2 का वर्ल्डवाइड ओपनिंग वीकेंड कलेक्शन 434.5 मिलियन डॉलर रहा, जिसे भारतीय मुद्रा में बदलने पर लगभग 3598 करोड़ रुपये बनते हैं। वहीं, भारत में भी फिल्म को बेहतरीन रिस्पॉन्स मिल रहा है। फिल्मों में शामिल हो गयी है। रविवार को फीफा वर्ल्ड कप फाइनल होने के बावजूद अवतार 2 ने बॉक्स ऑफिस पर पकड़ बनाकर रखी।

शुरुआती कामयाबी से उत्साहित जेम्स कैमरून ने वीडियो जारी करके फैंस का धन्यवाद कहा। इस वीडियो में कैमरून कहते हैं कि यह फिल्म एक तरह से उनकी निजी यात्रा की तरह है। काफी लोग फिल्म को सिनेमाघरों में जाकर देख चुके हैं। उन सभी का इसके लिए शुक्रिया। अवतार 2 का दूसरा भाग 13 साल बाद आया है। फिल्म की कहानी पैंडोरा ग्रह पर रहने वाले लोगों और धरती से गये इंसानों के टकराव पर आधारित है। अवतार को जहां दुनियाभर में जबरदस्त रिव्यूज मिले थे, अवतार 2 को मिलीजुली प्रतिक्रिया मिली है।

2009 में आयी अवतार फिलहाल दुनिया की सबसे अधिक कमाई (2.9 बिलियन डॉलर) करने वाली फिल्म है। अब दुनियाभर के फैंस और ट्रेड जानकारों की नजरें इस बात पर जमी हैं कि अवार 2 पहली फिल्म के बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड को तोड़ पाती है या नहीं। अवतार 4 और 5 का भविष्य इस फिल्म की सफलता पर टिका है। जेम्स कैमरून इंटरव्यूज में यह कह चुके हैं कि अगर अवतार 2 सफल नहीं रहती है तो वो इस फ्रेंचाइजी की तीसरे भाग पर ही खत्म कर देंगे। अवतार 2 को ब्रेक इवन होने के लिए 2 बिलियन डॉलर से अधिक कमाई दुनियाभर में करनी होगी।

भारत में रिलीज होने वाली हॉलीवुड फिल्मों में अब तक सबसे अधिक कलेक्शन करने का रिकॉर्ड मारवल की एवेंजर्स एंडगेम के नाम है, जिसने 373 करोड़ का नेट कलेक्शन किया था। वहीं, ओपनिंग वीकेंड में फिल्म ने 157 करोड़ बटोरे थे। हालांकि, अवतार 2 का ओपनिंग वीकेंड में नेट कलेक्शन 140 करोड़ के आसपास रहा है। भारत में दूसरी सबसे अधिक कमाई करने वाली हॉलीवुड फिल्म एवेंजर्स इनफिनिटी वार है, जिसने 227 करोड़ का नेट कलेक्शन किया था। वहीं, तीसरे स्थान पर स्पाइडरमैन नो वे होम है, जिसने 2018 करोड़ नेट कलेक्शन इंडियन बॉक्स ऑफिस पर किया था।