जानें केजरीवाल के 10 ऐसे रा’ज़, जिसके कार’ण जीत सुनि’श्चित हुई

0
192

दिल्ली विधानसभा चुनाव में भारी बहुमत से जी’त हा’सिल करने वाली आम आदमी पार्टी अब तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है। खबरों के अनु’सार अरविंद केजरीवाल 14 फरवरी को मुख्यमंत्री पद की शप’थ ले सकते हैं।

अरविंद केजरीवाल द्वारा रविवार को जारी किए जाने वाले ‘केजरीवाल का गारंटी कार्ड’ 10 बिंदुओं पर अधा’रित हैं, जिसमें दिल्ली में वायु प्रदूष’ण को तीन गुना कम करने का वादा भी शामिल है। यह 10 वादे पूरा करके उन्हें जनता के विश्वास पर ख’रा उतरना पड़ेगा।

यह रहे वह 10 वादे…

अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की जनता से 24 घंटे बिज’ली देने का भी वादा किया है। वहीं 200 यूनिट मुफ्त बिज’ली भी लोगों को मिलती रहेगी। अब केजरीवाल सरकार के लिए दिल्ली को तारों के जंजा’ल से मु’क्त करना और अंडर’ग्राउंड बिजली पहुंचाना बड़ी चुनौ’ती होगी।

केजरीवाल ने हर घर में 24 घंटे शुद्ध पीने का पानी देने की सुवि’धा और 20 हजार लीटर मुफ्त पानी देने का भी वादा किया था।

शिक्षा के मु’द्दे को चुनाव में प्रमुख’ता से उठाने वाली आम आदमी पार्टी ने हर बच्चे को विश्वस्तरीय शिक्षा देने की गांरटी दी थी।

केजरीवाल के वादे के अनु’सार हर परिवा’र को आधुनिक अस्पतालों और मोहल्ला क्लीनिक के जरिए इलाज की समुचित सुवि’धा दी जाएगी।

आप ने महिलाओं के साथ छात्रों को भी मुफ्त बस यात्रा की सुवि’धा देने की बात कही थी। वहीं केजरीवाल को दिल्ली वालों को 11 हजार से ज्यादा बसें और 500 किमी से ज्यादा लंबी मेट्रो लाइन भी उपल’ब्ध कराना होगा।

आम आदमी पार्टी ने अपने 10 वादों में वायु प्रदूष’ण के स्तर को तीन गुना घटाने का लक्ष्य तय किया था। घोष’णा पत्र की मानें तो दिल्ली में 2 करोड़ से ज्यादा पेड़ लगाकर ग्रीन दिल्ली बनाई जाएगी। वहीं यमुना को भी साफ किया जाएगा।

आम आदमी पार्टी ने दिल्ली को कू’ड़े और मल’बे के ढेर से मुक्त करने का वादा भी किया था।

विधानसभा चुनाव के प्रचार में महिलाओं की सुर’क्षा का मु’द्दा काफी ज्यादा चर्चा में रहा था जिनमें सीसीटीवी और स्ट्रीट लाइटों को लेकर सवाल खड़े हुए थे। दिल्ली सरकार को सीसीटीवी कैमरा, स्ट्रीट लाइट और बस मार्शल के साथ साथ मोहल्ला मार्शल तैना’त करने का भी वादा किया था।

केजरीवाल की गारंटी के अनु’सार अब कच्ची कॉलोनियों में रोड, पीने का पानी, सीवर, मोहल्ला क्लीनिक और सीसीटीवी जैसी मूलभूल सुविधाएं उपल’ब्ध करानी होंगी।

केजरीवाल को अपनी गारंटी के मुताबिक दिल्ली के हर झुग्गीवासी को पक्का मकान भी मुहैया कराना होगा।