अप्रैल 2021 से घट जाएगी आपकी सैलरी, नए कंपेनसेशन नियम होंगे लागू..

0
95

कोरोना काल में लोगों को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ा और अब तक करना पड़ रहा है। एक परेशानी ख़तम हुई नहीं कि अब सरकार की ओर से फिर एक परेशानी मिल सकती है। बता दें कि नया साल आने पर सरकार कुछ बड़े बदलाव कर सकती है। जिससे लोगों की परेशानियों में और इजाफा हो सकता है। नए साल के आते ही केंद्र सरकार आपकी सैलरी को लेकर भी बड़ा फैसला ले सकती है।

जानकारों के मुताबिक केंद्र सरकार अप्रैल 2021 से नए कंपेनसेशन नियम (New Compensation Rule) लागू करने जा रही है। जिसके बाद आपकी टेक होम सैलरी कम हो जाएगी। नए नियमों के चलते कर्मचारियों की सैलरी स्ट्रक्चर में बदलाव करना होगा। कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को दिए जाने वाले पेमेंट स्ट्रक्चर में बदलाव होगा। वैसे तो इन कंपनियों में नॉन-अलाउंस (Non-Allowance) कम होता है। बहुत सी कंपनियों में तो यह 50 प्रतिशत से भी कम होता है। बताया जा रहा है कि कर्मचारियों के हाथ में आने वाली सैलरी सामान अनुपात में कम हो जाएगी।

बता दें कि नए नियमों के मुताबिक कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद काफी ज़्यादा फायदा होगा। गौरतलब रहें कि इन हैंड सैलरी कम होने से आपकी मौजूदा फाइनेंशियल प्लानिंग खराब हो सकती हैं। जिसका सीधा असर आपके घरेलू खर्च, इन्वेस्टमेंट, और ईएमआई पर भी देखने को मिलेगा। देखा जाए तो सैलरी क्लास लोगों में ज़्यादातर लोग ऐसे होते हैं जिनका 40 प्रतिशत हिस्सा ईएमआई चुकाने में ही चला जाता है। अक्सर लोग लोन लेकर अपनी जरूरतों को पूरा करते हैं। ऐसे में नए नियमों के लागू होने के बाद ऐसे लोगों की इन हैंड सैलरी कम होने से उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।