अमेरिकी चुनाव में कड़ा मुक़ाबला, जो बाइडन और ट्रंप के बीच इतने वोटों का है अंतर..

0
119

कोरोनावायरस से बुरी तरह प्रभावित देश अमेरिका में चल रहे राष्ट्रपति चुनाव (US Election 2020) की पूरी वोटिंग ख़तम हो चुकी है और बहुत से राज्यों में काउंटिंग होने के बाद नतीजे भी सामने आ गए हैं। अभी तक सामने आए नतीजों के मुताबिक रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) के बीच काफी टक्कर का मुकाबला रहा है। फिलहाल जो बाइडेन आंकड़ों में ट्रंप से आगे चल रहे हैं।

हालाँकि फिलहाल इस बात का अंदाज़ा लगाना बहुत मुश्किल है कि आखिर जीत किसकी होगी। जो बाइडन को व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए महज 6 इलेक्टोरल वोट की जरूरत है जिसका इंतजार बीते 24 घंटों से लगातार हो रहा है। गौरतलब है कि अभी 5 राज्यों के नतीजे सामने आना बाकी हैं। इस 5 राज्यों के नतीजों का बेसब्री से इंतज़ार किया जा रहा है। वहीं अगर अभी तक जारी किए गए आंकड़ों पर नजर डालें तो जो बाइडन के पास 264 इलेक्टोरल वोट आ चुके हैं। जबकि ट्रंप अब तक 214 इलेक्टोरल वोट हासिल कर सके हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिका में राष्ट्रपति को व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए 270 वोट की जरूरत होती है। जिसके लिए अब जो बाइडेन अगले 5 राज्यों के नतीजों का बहुत बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। अभी पेंसिल्वेनिया, जॉर्जिया, नॉर्थ कैरोलाइना, नेवाडा और अलास्का में अभी परिणाम आना बाकी है। अमेरिका के साथ साथ पूरी दुनिया की नजर भी पेन्सिलवेनिया पर है। यहां पर 20 इलेक्टोरल वोट हैं। अगर जो बाइडन को यहां से जीत हासिल होती है तो व्हाइट हाउस के दरवाजे उनके लिए खुल जाएंगे।