अखिलेश यादव की ताजपोशी, अगले पांच साल के लिए बने सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष

0
167

लखनऊ। ताजनगरी आगरा में समाजवादी पार्टी के 10वें राष्ट्रीय अधिवेशन में पार्टी संस्थापक अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव और उनके भाई शिवपाल यादव की गैरमौजूदगी में पार्टी के नए संविधान के मुताबिक अखिलेश यादव की अगले पांच साल के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर ताजपोशी कर दी गई।

गुरूवार को ताजनगरी आगरा में सम्पन्न इस अधिवेशन में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव, आजम खान, धर्मेन्द्र यादव व नरेश अग्रवाल सहित कई पूर्व और वर्तमान विधायक शामिल हुए। हालांकि बुधवार शाम तक अटकलें लगाई जा रही थी कि पिता मुलायम सिंह और चाचा शिवपाल यादव इस अधिवेशन का हिस्सा बनकर दोनों पक्षों में जारी मतभेदों को सुलझा लेंगें लेकिन तमाम अटकलों के बावजूद मुलायम और शिवपाल इस अधिवेशन से नदारद दिखे। जिसके बाद उनकी गैरमौजूदगी में ही अखिलेश यादव की राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर ताजपोशी कर दी गई। इस कार्यक्रम के लिए अखिलेश ने करीब 15 राज्यों के सपा प्रतिनिधियों को निमंत्रण भेजा था। पार्टी कार्यकर्ता बुधवार शाम से ही आगरा में एकत्रित होने लगे थे।

अधिवेशन में सपा के राष्ट्रीय महासचिव व राज्यसभा सांसद प्रो. रामगोपाल यादव ने अखिलेश यादव को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने जाने का औपचारिक ऐलान किया।

बताया जा रहा है कि नेताजी ने शिवपाल यादव से आगरा अधिवेशन में शिरकत करने की बात कही लेकिन शिवपाल यादव ने यहां आने से मना कर दिया। राजनीतिक पंडितों का मानना है कि शिवपाल की नाराजगी अभी दूर नहीं हुई हैं। नाराज शिवपाल लोहिया ट्रस्ट से इस्तीफा देने की बात कह चुके हैं।