अगर आप भी WhatsApp चलाते वक्त करते हैं ये ग’लती, तो हो जाएं साव’धान

0
548

तेज़ी से क’ज बढ़ रही इस दुनिया मे सोशल मीडिया भी अब एक ज़रूरी पलकटफॉर्म बन गया है पूरी दुनियां के लोग सोशल मीडिया से जुड़े हुए हैं। सोशल मीडिया पर फ्रॉ’ड के मामले भी दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है। वही सोशल मीडिया ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) को लेकर भी दिन ब दिन हैकिंग को लेकर भी रोज़ मामले सामने आते हैं। इसी चीज़ को मद्देनजर रखते हुए वॉट्सऐप (WhatsApp) चलाने वाले सभी यूज़र्स को एक सलाह दी जा रही है। WABetaInfo ने अपने ट्वीटर अककॉउंट पर ट्वीट कर एक पोस्टर शेयर किया है। जिसमे ये सलाह दी गयी है कि कोई भी यूजर वॉट्सऐप (WhatsApp) का मॉडि’फाइड वर्जन इस्तेमाल न करें।

WABetaInfo ने ट्वीट कर लिखा कि, “वॉट्सऐप का मॉडि’फाइड वर्जन सि’क्योरिटी और प्राइ’वेसी के लिए कभी अच्छा सॉलूशन नहीं हो सकता है।” और अपने ट्वीट के साथ एक फोटो भी शेयर किया जिसमे ये बताया गया कि, वॉट्सऐप का मॉडि’फाइड वर्जन इस्तेमाल करने से फे’क वॉट्सऐप डिवेलपर्स आसानी से MITM अटैक (man in the middle) के ज़रिए आपके टेक्स्ट को बदल सकते हैं, और एडिट भी कर सकते हैं। वा’र्निंग देते हुए ये भी बताया गया है कि कंपनी ने मॉडि’फाइड वॉट्सऐप (WhatsApp) को वेरी’फाई नही किया है। अगर कोई इस वॉट्सऐप (WhatsApp) को इस्तेमाल करता है तो उसके अककॉउंट को बै’न भी किया जा सकता है।

WABetaInfo ने ट्वीटर पर ये भी लिखा कि, इस तरह के मॉडि’फाइड वर्जन में ओरिजनल वॉट्सऐप के मुकाबले 20 से ज़्यादा नए तरह के फीचर्स होते हैं, लेकिन इस लालच में रिस्क लेना आपकी प्राइ’वेसी और सि’क्योरिटी के लिए किसी ख’तरे से कम नहीं है। वॉट्सऐप (WhatsApp) द्वारा एंड्रॉइड और IOS यूज़र्स के लिए Animated Stickers लॉन्च किए हैं। यूज़र्स को ऐप के स्टिकर स्टोर के पास ही एनिमेटेड स्टिकर्स स्टोर का भी ऑप्शन दिखेगा और इसी के बराबर में एक प्ले बटन भी दिया गया है। जिसके द्वारा पुराने स्टिकर्स और नए में अंतर पता चल सकेगा। एंड्रॉयड और iOS, दोनों प्लेटफॉर्म के वॉट्सऐप पर नए एनि​मेटेड स्टिकर्स में रिको स्वीट लाइफ, Playful Piyomaru, Bright Days, Moody Foodies, और Chummy Chum Chums के स्टिकर्स शामिल हैं। जानकारी के माध्यम से बताया जा रहा है कि वॉट्सऐप अब इसे डेस्कटॉप वर्जन के लिए भी रोल आउट कर रही है।