अमित शाह और आनंदीबेन के बीच तकरार के बाद विजय रुपानी को गुजरात का मुख्यमंत्री चुना गया

0
98

आनंदीबेन पटेल के इस्तीफ़े के बाद गुजरात भाजपा के अध्यक्ष विजय रुपानी को राज्य का अगला मुख्यमंत्री चुना गया है. साथ ही स्वास्थ्य मंत्री नितिन पटेल को राज्य का उपमुख्यमंत्री चुना गया. शुक्रवार को गांधीनगर में हुई भाजपा विधायक दल की बैठक में यह फैसला लिया गया है. इस बैठक में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने भी हिस्सा लिया था.
समाचार वेबसाइट इंडिया टुडे के मुताबिक बैठक में मुख्यमंत्री के चयन को लेकर अमित शाह और आनंदीबेन के बीच काफी देर तकरार हुई थी. बताया जाता है कि आनंदीबेन हर हाल में नितिन पटेल को मुख्यमंत्री देखना चाहती थीं जबकि अमित शाह अपने करीबी विजय रुपानी के नाम पर अड़े हुए थे.
इंडिया टुडे के अनुसार बैठक में आनंदीबेन से कहा गया कि नितिन पटेल के पाटीदारों से अच्छे संबंध नहीं हैं, ऐसे में उनके सीएम बनने पर राज्य में पार्टी पर अगला चुनाव हारने का खतरा बना रहेगा. इसके बाद भी जब पूर्व मुख्यमंत्री तैयार नहीं हुईं तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें फोन करके समझाया. इसके बाद दोनों पक्षों में विजय रुपानी को मुख्यमंत्री और नितिन पटेल को उपमुख्यमंत्री बनाए जाने पर सहमति बनी.
इस पूरे घटनाक्रम का एक दिलचस्प पहलू यह है कि शुक्रवार सुबह से ही मीडिया में नितिन पटेल के अगला मुख्यमंत्री चुने जाने की खबरें आने लगी थीं. यहां तक कि घोषणा से पहले नितिन पटेल ने बधाई लेना भी शुरू कर दिया था लेकिन, इसके कुछ ही घंटे बाद विजय रुपानी के नाम की घोषणा ने सभी को चौंका दिया.