9 घंटे तक पानी में तैर कर इस बच्ची ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, सिर्फ 12 साल को उम्र में…

0
117

दुनिया के सभी खेलों में रिकॉर्ड बनाए जाते हैं और रिकॉर्ड बनाने वाले लोग ये ही सोचते हैं कि उनका रिकॉर्ड तोड़ना अब किसी के लिए भी काफी मुश्किल होगा। लेकिन फिर भी उनके मन में डर रहता है कि कोई उनका रिकॉर्ड तोड़ न दे। जिसके लिए फिर वो और ज़्यादा मेहनत करते हैं और फिर खुद का ही रिकॉर्ड तोड़ देते हैं। हमें अक्सर देखने को मिलता है कि किसी नए खिलाड़ी ने पुराने खिलाड़ी का रिकॉर्ड तोड़ दिया। लेकिन यह बहुत ही कम देखने को मिलता है कि खिलाड़ी ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया।

ऐसे में हम आपको एक ऐसे ही खिलाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने खुद अपना ही रिकॉर्ड तोड़ लिया है। बता दें कि सिर्फ 12 साल की एक बच्ची ने कुल 36 किलोमीटर की दूरी 8 घंटा 40 मिनट में तैर कर पार करने का रिकॉर्ड बनाया है। इस बच्ची ने वर्ली सीलिंक से गेटवे ऑफ इंडिया (Bandra-Worli Sea Link to Gateway of India) तक का सफर तैर कर पार किया और फिर एक बार इतिहास के पन्नों पर अपना नाम लिख दिया।

बता दें कि इस बच्ची का नाम जिया राय (Jiya Rai) है। इसके पिता मदन राय नौसेना के नाविक (naval sailor) थे। इससे पहले भी इस बच्ची ने तैराकी में बहुत से विश्व कीर्तिमान अपने नाम किया है और अब फिर एक नाम लोगों के लिए मिसाल बन गई है। इससे पहले उसने 22 किलोमीटर की दूरी 7 घंटे 4 मिनट में पूरी कर विश्व रिकॉर्ड बनाया था। जिया को ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर (Autism Spectrum Disorder (ASD)नामक दिमागी बीमारी है। उसके बाद भी इस बच्ची ने कई खिताब अपने नाम कर लोगों के बीच अपनी एक अलग पहचान बना ली है।