6 साल के बच्चे ने माँ के क्रेडिट कार्ड से चुपचाप किए 12 लाख रुपए ख़र्च, ऐसे खुली पोल

0
135

आज कल के बच्चों को वीडियो गेम (Video game) खेलने का बहुत शौक़ है। इतना ज़्यादा क्रेज है कि उनको वीडियो गेम दे दिया जाए तो वह घरों से बाहर ही न निकलें। बच्चों को इसकी आदत लग जाती है तो वह सब कुछ भूल जाते हैं और सारा सारा दिन गेम में ही लगे रहते हैं और कुछ न कुछ गड़बड़ करते ही रहते हैं। ऐसा ही एक मामला USA से सामने आया है। जिसमें एक 6 साल के बच्चे ने गेम खेलते खेलते अपनी मां के क्रेडिट कार्ड से 12 लाख रुपए खर्च कर दिए।

इस बात को सोच कर सभी लोग हैरान हो जाएंगे कि 6 साल का बच्चा किस तरह इतना बड़ा नुक़सान कर सकता है? बता दें कि ये बच्चा Wilton Connecticut (USA) का रहने वाला है और इसका नाम जॉर्ज जॉनसन है। जॉनसन ने Apple ipad के अपने फेवरेट वीडियो गेम ‘Sonic Forces’ को खरीदने के लिए अपने मां के क्रेडिट कार्ड से करीब 16,000$ (लगभग 11.80 लाख) खर्च कर दिए। इस बच्चे ने ये खरीदारी जुलाई के महीने में की, जिसकी खबर इसकी मां को 9 जुलाई को मिली। पहले तो इस बच्चे ने 2,500$ (करीब 1,80,000 रुपये) की खरीदारी की। जिसको देखते हुए मां को लगा कि ये किसी तरह का फ्रॉड हुआ है। जिसके चलते उन्होंने बैंक से संपर्क किया।

जॉनसन ने देखा कि ऐपल और PayPal द्वारा काफी बड़ी रकम निकाली गई है। जिसके चलते उन्होंने धोखाधड़ी का क्लेम कर दिया। उनके क्रेडिट कार्ड का बिल $16,293.10 (11.99 लाख रुपये) आया तो वह हैरान रह गई। लेकिन बैंक से पता चला कि चार्जेज़ उन्हीं के द्वारा किए गए हैं, और उन्हें इसके लिए Apple को कॉन्टैक्ट करना होगा। Apple के कॉन्टैक्ट करने पर उन्हें पता चला कि सारे चार्जेज़ उनके 6 साल के बेटे ने किए हैं। जिसके बाद मां ने कहा कि “जाहिर है अगर मुझे पता होता कि उसके लिए एक सेटिंग थी, तो मैं अपने 6 साल के बच्चे को वर्चुअल सोने की अंगूठी के लिए लगभग 20,000 डॉलर खर्च करने की अनुमति नहीं देती।”