45 दिनों में DRDO ने बनाई सात मंजिला इमारत, भारत का सबसे…

0
25

बाकी और देशों की तरह अब भारत भी ऊंचाई के लिए आगे बढ़ रहा है। जिस तरह बाकी और देश अपना काम तेज़ी के साथ करते हैं, ठीक वैसे ही अब भारत ने भी रफ्तार पकड़ ली है। खबर सामने आई है कि डिफेंस रिसर्च एंड डेवेलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ने एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया है। जानकारी के अनुसार डिफेंस रिसर्च एंड डेवेलपमेंट ऑर्गनाइजेशन ने मात्र 45 दिनों में सात मंजिला इमारत बना दी है। इस बिल्डिंग को देख ऐसा लग ही नहीं सकता कि इसको सिर्फ 45 दिनों में बनाया गया है। बताया जा रहा है कि आज इस इमारत का उद्घाटन होना है।

बता दें कि इन इमारत का उद्घाटन देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे। सूत्रों के अनुसार पांचवी पीढ़ी के एडवांस मीडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (AMCA) के रिसर्च एंड डेवेलपमेंट फैसिलिटी के तौर पर इस बिल्डिंग का इस्तेमाल किया जाएगा। एक अधिकार ने अपने बयान में कहा है कि “परिसर में एडवांस मीडियम लड़ाकू विमान (एएमसीए) परियोजना के तहत लड़ाकू विमान और उड़ान नियंत्रण प्रणाली (एफसीएस) के लिए वैमानिकी विकसित करने की सुविधा होगी।”

गोरतलब हैं कि इस इमारत को बनाने की समय सीमा 45 दिनों को ही रखी गई थी। 22 नवंबर, 2021 को इस परियोजना की बुनियाद रखी गई थी। जिसके इस साल एक फरवरी से ही इस इमारत को बनाने का काम शुरू कर दिया गया था। एक अधिकारी ने बयान में बताया कि “हाइब्रिड निर्माण तकनीक के साथ एक स्थायी और कार्य संचालन के लिए पूरी तरह तैयार सात मंजिला इमारत का निर्माण कार्य पूरा करने का यह एक अनूठा रिकॉर्ड है और ऐसा देश में पहली बार हुआ है।”