उबर ईट्स को खरीद सकती है स्‍व‍िगी

0
152

नई दिल्ली – ऐप के जरिए कैब सर्विसेज देने वाली उबर(uber) की फूड डिलीवरी यूनिट, उबर ईट्स (uber eats)अपने भारत के बिजनेस को प्रतिद्वंद्वी कंपनी स्विगी(swiggy) को बेचने के लिए अंतिम दौर की बातचीत कर रही है। हालांकि सूत्रों ने बताया कि डील अगले महीने तक फाइनल हो सकती है। यह स्विगी का अभी तक का सबसे बड़ा एक्विजिशन होगा। उबर के लिए अपने ग्लोबल फूड बिजनेस के एक हिस्से को बेचने की यह पहली डील होगी।

वहीं सूत्रों ने इस बारे में बताया कि शेयर स्वाप के जरिए डील हो सकती है। इससे उबर को स्विगी में लगभग 10 पर्सेंट हिस्सेदारी मिलने की संभावना है। स्विगी की वैल्यू लगभग 3।3 अरब डॉलर है। उबर 120-150 अरब डॉलर का शेयर इश्यू लाने की तैयारी कर रही है और इस वजह से वह दुनिया भर में अपने घाटे को कम करना चाहती है। उबर ईट्स को बेचने का कदम इसी के तहत उठाया जा रहा है।

20 अरब डॉलर से अधिक उबर ईट्स की ग्लोबल वैल्यू होने का अनुमान है। 2018 के पहले क्वॉर्टर में इसका ग्लोबल रेवेन्यू करीब 1।5 अरब डॉलर का था। सूत्रों का कहना हैं कि ‘समान रेस्टोरेंट्स और कंज्यूमर्स के लिए प्रतिस्पर्धा के लिए फंड खर्च करने के बजाय स्विगी में हिस्सेदारी लेना एक अच्छा फैसला होगा। इससे फूड डिलीवरी मार्केट में दिए जा रहे भारी डिस्काउंट्स में कमी आ सकती है।

बता दें कि स्विगी ने आखिरी बार दिसंबर में भारतीय खाद्य-प्रौद्योगिकी उद्योग में सबसे बड़े एकल वित्तपोषण दौर में से एक अरब डॉलर जुटाए और इस सौदे के साथ, यह अभी तक के सबसे बड़े अधिग्रहण को अंजाम देने की संभावना है।