वोटर कार्ड पाने का आसान तरीका, इस वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन…

0
21

जैसा की सभी को इस बात की खबर है कि देश के पांच राज्यों में अगले महीने चुनाव होने हैं। जिसको लेकर चुनाव आयोग को तैयारी जारी है। ऐसे में जरूरी है कि आप भी अपनी तैयारी पूरी कर लें। यहां आप सोच रहे होंगे आपको क्या तैयारी करनी होगी। तो आपको बता दें कि अपने प्रतिनिधि के चुनाव की प्रक्रिया में शामिल होना और इसके लिए वोट करने का अधिकार हर भारतीय का है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपना कीमती वोट अपने प्रतिनिधि को दें। वोट देने के लिए आपके पास वोटर आईडी होना जरूरी है। बिना वोटर आईडी आप किसी को भी वोट नहीं दे सकते।

जरूरी है कि आपके पास वोटर आईडी हो। हर किसी के पास वोटर आईडी नहीं होती। लेकिन जरूरी है कि आप अपनी वोटर आईडी बनवाए। तो चलिए हम आपको बताते हैं एक आसान सा रास्ता जिससे आप आसानी से अपना वोटर कार्ड बना सकते हैं। वोटर आईडी पाने के लिए तय उम्र सीमा 18 साल है। 18 साल की उम्र हो जाने पर आप वोटर कार्ड के लिए आवेदन कर इसे प्राप्त कर सकते हैं। वोटर आईडी बनाने के लिए आप इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया (Election commission of India) की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको Form 6 चुनना होगा। यहां आकर आपको नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल पर क्लिक करना होगा। यहां क्लिक करने के बाद अप्लाई ऑनलाइन फॉर रजिस्ट्रेशन ऑफ न्यू वोटर’ पर क्लिक कर दें। फिर आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे और फिर सबमिट करना होगा। जैसे ही आप सबमिट करेंगे आपकी दर्ज की गई ईमेल आईडी पर एक Email मिलेगा। इस Email में पर्सनल वोटर आईडी पेज का लिंक होगा, इस पर जाकर आप अपने एप्लीकेशन को ट्रैक कर पाएंगे, एक महीने के अंदर आपको आपका वोटर आईडी कार्ड मिल जाएगा।