उत्तराखंड में 15 दिसम्बर से खुलेंगे स्कूल कॉलेज, जारी हुए ज़रूरी नियम

0
91
Uttrakhand

इन दिनों जब देश में कोरोना के मामले अब भी बढ़ रहे हैं वहाँ उत्तराखंड सरकार ने घोषणा की है कि वहाँ स्कूल और कॉलेज 15 दिसम्बर से खुलेंगे। इस सम्बंध में कुछ नियम भी जारी किए गए हैं जिनका पालन करना हर स्कूल कॉलेज के लिए अनिवार्य है। इसके अनुसार केवल उन्हीं विद्यार्थियों के लिए स्कूल कॉलेज खुलेंगे जिनकी लास्ट सेमेस्टर में थ्योरी अधूरी रह गयी थी और केवल ऐसे स्टूडेंट्स को ही कॉलेज आने की इजाज़त होगी। यही नहीं कॉलेज को अलग-अलग शिफ़्ट में क्लास संचालित करनी होगी।

अनय नियमों के मुताबिक़ हर बच्चे के बैठने के लिए ऐसी व्यवस्था होगी कि उनके बीच कम से कम 6 फ़ीट की दूरी हो और ये इंतज़ार कॉलेज की ओर से होगा। वहीं जो बच्चे बाहर से आएँगे उन्हें अपने साथ आर पी सी आर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट लाकर दिखाना होगा और इसके साथ ही हर स्टूडेंट के पास उनके पेरेंट्स का एक लेटर भी होना ज़रूरी है जिसमें उन्हें कॉलेज आने की सहमति दी गयी हो वरना बच्चे को कॉलेज अटेंड करने की इजाज़त नहीं होगी।

Uttrakhand
सरकार ने ये भी कहा है कि इसके साथ ऑनलाइन क्लास भी चलती रहेगी और कोशिश रहेगी कि ज़्यादा से ज़्यादा बच्चे ऑनलाइन क्लास लें। जो ऑफ़लाइन क्लास होंगीं उनमें बीच-बीच में सेनेटाईजेशन की व्यवस्था भी कॉलेज की ओर से होना ज़रूरी है जो क्लास जे पहले और बाद में की जाएगी। इसके अलावा बिना मास्क किसी भी बच्चे का प्रवेश नहीं होगा। वहीं टीचर, स्टाफ़ या स्टूडेंट्स में से किसी को भी सर्दी खाँसी की शिकायत होती है तो उन्हें प्राथमिक उपचार के बाद घर भेज दिया जाएगा।