उत्तराखंड बोर्ड एग्जाम ने जारी किया फैसला, 20 जून से…

1
508

कोरो’ना वाय’रस वैश्विक महामा’री की वजह से पूरे देश मे लॉ’कडा’उन की स्तिथि बानी हुए थी। जिसकी वजह से सभी स्कूल और कॉलेज बंद थे जिसकी वजह से 10वी और 12वी क्लास के बोर्ड एग्जाम जो कुछ रह गए थे उनको अब दोबारा दिया जाएगा। इसके लिए उत्तराखंड बोर्ड ने 10वी और 12वी क्लास के एग्जाम और बाकी विषयों की परीक्षा 20 जून से 23जून तक होगी। ये सभी परीक्षा covid19 की वजह से देश भर में लॉ’कडा’उन के कारण रुक गयी थी जिनको अब पूरा करने के लिए उत्तराखंड सरकार ने फेसला लिया है और राज्य की शिक्षा सचिव मीनाक्षी सुंदरम के. ने बताया कि उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन 15 जुलाई तक पूरा हो जाएगा।

बता दें कि ये आदेश पत्र शुक्रवार को जारी किया गया था जिसके मुताबिक सुंदरम ने उत्तराखंड शिक्षा विभाग को निर्देश देते हुए कहा है की सभी संबंधित परीक्षा केंद्रों के ज़िला मजिस्ट्रेट को पूरी तरह सुचित किया जाए और जैसा कि पूरे देश को इस बात का इल्म ब खूबी है कि देश भर में कोरोना वाय’रस के चलते केंद्र सरकार ने इस संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में मार्च के आखिरी हिस्से में लॉ’कडा’उन लगाया था जो कि 31 मई 2020 तक ही जारी रहा और अब 1 जून से अनलॉक फेस 1.0 की शुरुआत हुई है। बता दें कि सामाजिक दूरी को ध्यान में रखते हुए सभी स्कूल , कॉलेज और यूनिवर्सिटी और शैक्षिक संस्थान को बंद कर दिया गया था। ज़्यादा तर स्कूलों में पहली से लेकर 9वी क्लास तक के बच्चों को इंटर असेसमेंट के अधार पर अगली क्लास में प्रमोट कर दिया गया। पता चला है कि सीबीएसई बोर्ड एग्जाम के भी 10वीं और 12वीं के कुछ विषयों के एग्जाम को टाल दिया गया था।

स्कूल, कॉलेज की परी’क्षाओं के समेत सभी तरह के कॉम्पिटिशन एग्जाम को भी और सभी तरह के एंट्रेंस एग्जाम को भी स्थगित कर दिया गया था। JEE MAIN, JEE ADVANCE, NEET, और upsc जैसी अन्य परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया था और अब सबसे पहले JEE MAIN और JEE ADVANCE की परी’क्षाओं की डेट का नोटिस जारी किया गया और अब इसके बाद 10वी और 12वी की परीक्षाओं और बाकी विषयों की परीक्षा का ऐलान किया गया। फिर कल यानी 5 जून को यूपीएससी सिविल सेवा की प्रारं’भिक, मुख्य परी’क्षा और इंटरव्यू की तारीखों का ऐलान किया गया है। यूपीएससी के नए कैलेंडर को भी जारी किया गया है।

1 COMMENT

Comments are closed.