US समेत इन देशों ने रूस पर किया आर्थिक हमला, रूस के खिलाफ किए…

0
73

रूस और यूक्रेन का ये युद्ध धीरे धीरे भयंकर रूप लेता जा रहा है। रूसी सेना यूक्रेन में खूब तबाही मचा रही है और अब भी रुकने का नाम नहीं ले रही है। जानकारी के अनुसार इस युद्ध में यूक्रेन का जान-माल का काफी नुकसान हुआ है। वहीं, रूस द्वारा उठाए गए हर एक गलत कदम का रूस को भारी नुकसान हो रहा है। इस युद्ध के बाद कई देशों द्वारा रूस के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंध लगाए। ये सिलसिला अब तक बरकरार है। बताया जा रहा है कि फिर एक बार अमेरिका सहित अन्य पश्चिमी देशों ने रूस के खिलाफ नए आर्थिक प्रतिबंध लागू किए हैं।

सूत्रों की माने तो संयुक्त राज्य अमेरिका, जी 7 और यूरोपीय संघ ने मिलकर रूस के खिलाफ सभी नए निवेशों’ पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। इस फैसले के जारी होने के बाद रूस की मुश्किल और भी ज्यादा बढ़ जाएंगी। सूत्रों का कहना है कि “यूक्रेन के शहर बुचा में रूसी सैनिकों द्वारा नागरिकों के खिलाफ किए गए अत्याचारों के सबूत मिलने पर रूस के खिलाफ नए प्रतिबंधों का ऐलान किया गया है।” आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस युद्ध के कारण रूस और यूक्रेन समेत कई और देशों को भी भारी नुकसान हो रहा है।

सोमवार को जारी एक बयान में यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने भी बुचा में मची तबाही के बारे में बताया। इस दौरान उन्होंने रूसी सेना को आतंकवादी कहा। उन्होंने कहा कि जिस तरह का व्यवहार रूसी सेना कर रही है वो किसी आतंकवादी से कम नहीं है। वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि “बुचा शहर को रूसी सेना के कब्जे से छुड़ाने के बाद वहां पर सामूहिक कब्रें मिली हैं। लोगों के शव मिले हैं। कम से कम 300 नागरिक मारे गए हैं।”