UPSC टॉपर ने बताया, “सवाल न आने पर ऐसे लिखें जवाब…”

0
171

दुनिया भर में सभी छात्रों के टारगेट होता है टॉप करने। हर कोई ये ही सोचता है किस तरह हम अच्छे नंबरों से पास हो जाए और अपनी एक अलग पहचान बनाए। लेकिन ऐसा हर कोई नहीं कर पाता। ऐसा ही छात्रों का सपना होता है कि यूपीएससी की परीक्षा को पास कर सके। लेकिन परीक्षा के मुश्किल सवालों में फंस कर रह जाता है। ऐसे मुश्किल सवालों को किस तरह सॉल्व करें इस बारे में प्रतिभा वर्मा (Pratibha Verma) यूपीएससी टॉपर ने एक इंटरव्यू दिया है। जिसमें उन्होंने बताया है कि जिस प्रश्न का उत्तर आपको नहीं आता उसको किस तरह लिखें।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर की प्रतिभा वर्मा (Pratibha Verma) ने यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा (UPSC CSE 2019) में तीसरा स्थान हासिल किया है। उन्होंने एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में बताया कि उन्होंने कैसे मेंस परीक्षा की तैयारी की। बता दें कि इस साल प्रतिभा सफल महिला उम्मीदवारों की लिस्ट में पहले स्थान पर हैं और प्रतिभा को यह सफलता तीसरे प्रयास में हासिल की है। उन्होंने कहा कि “परीक्षार्थियों को ऑप्शनल सब्जेक्ट चुनते समय अपने ग्रेजुएशन के विषयों का ध्यान रखना चाहिए और पिछले सालों के प्रश्न पत्रों को हल करना चाहिए।”

इंटरव्यू में बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि “मेंस की तैयारी के लिए सबसे जरूरी हिस्सा आंसर राइटिंग का है। बिना आंसर राइटिंग के मेंस परीक्षा लिख पाना काफी मुश्किल है। ऐसे में काफी ज्यादा जरूरी है कि आंसर राइटिंग रेगुलर दिनों में करते रहें।” उन्होंने बताया कि “जब मुझे किसी भी प्रश्न का जवाब नहीं मालूम होता तो मैं प्रश्न को बहुत ध्यान से पढ़ती थी और सोचती थी उस प्रश्न में कौन- कौन से कीवर्ड जरूरी है और इस प्रश्न के लिए कितने पार्ट्स में आंसर को डिवाइड करना है और हर पार्ट में कितने पॉइंट्स लिखने हैं और वो पॉइंट्स क्या हो सकते हैं।” गौरतलब है कि यूपीएससी ने प्रीलिम्स परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिए हैं। अब जो छात्र शॉर्टलिस्ट हुए है उन्हें यूपीएससी मेंस परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा।