हवा में टकराते-टकराते बचे इंडिगो के दो विमान

0
112

ढाका के हवाई क्षेत्र में मंगलवार को एक बड़ा हवाई हादसा होते-होते टल गया। दरअसल, 225 से अधिक यात्रियों और चालक दल के सदस्यों के साथ उड़ान भर रहे इंडिगो एयरलाइंस के दो विमान हवा में एक ही मार्ग पर आ गए, लेकिन पायलट की सूझबूझ से उनके बीच टक्कर टल गई। सभी यात्री सुरक्षित हैं।
हालांकि, इस घटना से कुछ यात्री और चालक दल के सदस्य इतने डर गए कि उन्हें उपचार मुहैया करवाना पड़ा। इंडिगो एयरलाइंस के प्रवक्ता ने बताया कि चार यात्रियों और चालक दल के दो सदस्यों ने चक्कर आने की शिकायत की। इसके बाद उन्हें प्राथमिक उपचार दी गई।
सूत्रों ने बताया कि यह घटना मंगलवार शाम की है जब मुंबई से गुवाहाटी आने वाला इंडिगो विमान (फ्लाइट संख्या 6ई-813) खराब मौसम के कारण निर्धारित ऊंचाई से 250-300 फीट ऊपर चला गया। ठीक इसी समय चेन्नई जाने वाली इंडिगो की दूसरी फ्लाइट (फ्लाइट 6ई-136) उसी रास्ते पर थी और दोनों विमान बीच आसमान में बेहद करीब आ गए।
इसके तुरंत बाद ट्रैफिक कोलिजन अवॉइडेंस सिस्टम (टीसीएएस) पर अलर्ट मिलते ही एक विमान के फ्लाइट कमांडर ने दूसरे विमान से सुरक्षित दूरी बना ली और खतरा टल गया। उस वक्त दोनों विमान पड़ोसी देश बांग्लादेश की राजधानी ढाका के हवाई क्षेत्र में थे। पूर्वोत्तर के राज्यों में जाने के लिए भारतीय एयरलाइंस ढाका के हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करती हैं।