टोक्यो शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी का संबोधन, QUAD पर कहीं कई बातें…

0
22

कई देशों के प्रधानमंत्रियों के साथ साथ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी 24 मई को जापान में आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। इस दौरान यहां पीएम मोदी के साथ साथ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और ऑस्ट्रेलिया व जापान के प्रधानमंत्री भी मौजूद रहे। इस दौरान पीएम मोदी ने बैठक को संबोधित भी किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कुछ ऐसे मुद्दों पर बातचीत की, जिससे उनकी खूब तारीफ हो रही है। सबसे पहले प्रधानमंत्री ने जापान के पीएम फुमियो किशिदा को बेहतरीन मेजबानी के लिए बधाई दी और फिर कई मुद्दों पर अपनी बात रखी।

पीएम मोदी ने कहा कि “टोक्यों में मित्रों के बीच होना सौभाग्य की बात है. क्वाड की संभावना बहुत व्यापक हो गई है. थोड़े समय में ही क्वाड ने अपनी अलग जगह बनाई है। इंडो-पैसेफिक क्षेत्र में क्वाड अच्छा काम कर रहा है। क्वाड देशों के बीच आपसी विश्वास और दृढ़ संकल्प न सिर्फ लोकतांत्रिक ताकतों को नयी ऊर्जा दे रहा है, बल्कि एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र की स्थापना को प्रोत्साहित भी कर रहा है।”

संबोधन को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि “क्वाड हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए एक रचनात्मक एजेंडे के साथ आगे बढ़ रहा है, जो वैश्विक ‘भलाई की दिशा में काम करने वाली एक ताकत’ के रूप में उसकी छवि को और मजबूत बनाएगा। क्वाड ने बेहद कम समय में वैश्विक स्तर पर एक महत्वपूर्ण स्थान हासिल किया है।”

इसके साथ ही उन्होंने आगे कहा कि “हमने टीका वितरण, जलवायु कार्रवाई, आपूर्ति श्रृंखला को लचीला बनाने, आपदा प्रतिक्रिया, आर्थिक सहयोग और कोविड-19 महामारी से उत्पन्न प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने की दिशा में समन्वय बढ़ाया है। क्वाड देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता की स्थापना में योगदान दे रहा है।” इसके अलावा भी उन्होंने कई और मुद्दों पर चर्चा की है।