अभी हुए लोकसभा चुनाव तो महाराष्ट्र में कौन मारेगा बाजी?

0
150

वैसे तो देश में साल 2024 में लोकसभा का चुनाव होना है, लेकिन देश की सभी प्रमुख पार्टियों ने अभी से इन चुनावों की तैयारियां शुरू कर दी हैं. सभी दल अभी से इन चुनावों की तैयारियों में जुट गए हैं. साल 2019 के लोकसभा चुनाव पर नजर डालें तो महाराष्ट्र में बीजेपी के खाते में 23 (27.59 फीसदी वोट शेयर) सीटें, कांग्रेस को एक, NCP को चार, एआईएमआईएम को 1 और शिवसेना को 18 सीटें मिली थीं.

इसी बीच इंडिया टुडे-सी-वोटर ने एक सर्वे किया है. इसके मुताबिक अभी अगर लोकसभा चुनाव होते हैं तो यूपीए (कांग्रेस, शिवसेना और NCP) को 34 सीटें  मिल सकती हैं. यानि कुल वोटिंग का 48 फीसदी शेयर यूपीए के खाते में जा सकता है. सर्वे का मतलब साफ है कि यदि अभी चुनाव हुए तो उद्धव ठाकरे और एनसीपी के साथ मिलकर कांग्रेस कमाल कर सकती है. वहीं यह सर्वे NDA (BJP और शिंदे गुट) के लिए एक बड़ा झटका हो सकता है.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र की सियासत में पिछले साल बड़ा उथल-पुथल देखने को मिला. MVA यानी कांग्रेस, शिवसेना और एनसीपी के गठबंधन की सरकार को तब सत्ता से बेदखल होना पड़ा जब एकनाथ शिंदे ने शिवसेना से बगावत कर ली. एकनाथ शिंदे की बगावत से सरकार अल्पमत में चली गई और फ्लोर टेस्ट से पहले ही तत्कालीन सीएम उद्धव ठाकरे को इस्तीफा देना पड़ा था. बाद में शिंदे ने BJP के साथ मिलकर सरकार बनाई और वो मुख्यमंत्री बने. देवेंद्र फडणवीस उपमुख्यमंत्री बने. महाराष्ट्र में ये नया सियासी गठजोड़ तैयार हुआ, जिसकी पहली परीक्षा आगामी बीएमसी चुनाव को माना जा रहा है.