तबीयत बिगड़ने पर एम्स के CCU में भर्ती हुए लालू, निमोनिया, डायबिटीज के साथ…

0
91

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की तबीयत लगातार बिगड़ती जा रही है। हाल ही में तबीयत बिगड़ने के कारण झारखंड की राजधानी रांची के राजेन्द्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) में उनका इलाज चल रहा था। जिसके बाद अचानक ज़्यादा तबीयत बिगड़ने पर आज उनको दिल्ली के एम्स में शिफ्ट करवा दिया है। रिम्स के निदेशक डॉक्टर कामेश्वर प्रसाद ने इससे पहले कहा था कि “लालू प्रसाद को बीते दो दिन से सांस लेने में तकलीफ हो रही है। शुक्रवार को उन्हें निमोनिया से पीड़ित पाया गया। उनकी आयु को ध्यान में रखते हुए हमने डॉक्टरों की सलाह पर बेहतर इलाज के लिये उन्हें दिल्ली के एम्स अस्पताल में भेजने का फैसला किया है।”

बता दें कि कई बीमारियों से जूझ रहे आरजेडी मुखिया को एम्स के कार्डियोथोरेसिक सेंटर की कोरोनरी केयर यूनिट (CCU) में भर्ती किया गया है। लालू के फेफड़ों में पानी जमा हो गया है। साथ ही उनको निमोनिया भी है। दिल्ली एम्स ने लालू के इलाज के लिए अपने डॉक्टरों की एक टीम बनाई है। एम्स के हृदय रोग संबंधी विभाग के प्रोफेसर डॉक्टर राकेश यादव उनकी निगरानी कर रहे हैं। बता दें कि लालू किडनी की परेशानी भी झेल रहे हैं। डायबिटीज की वजह से उनकी किडनी का 75 फीसदी हिस्सा काम नहीं कर रहा।

लालू को एम्स भेजे जाने पर रिम्स ने उनकी स्वास्थ्य संबंधी रिपोर्ट भी जारी की। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि लालू की हालत पहले जैसी ही बनी हुई है और वह स्थिर है। गौरतलब हैं कि ढाई साल पहले भी लालू की तबीयत खराब होने पर उनको दिल्ली के एम्स में भर्ती करवाया गया था। जिसके बाद उनको रिम्स में इलाज के लिए भेज दिया गया। उस वक्त डॉक्टर ने लालू की तबीयत को लेकर बताया था कि उनको करीब 18 तरह की बीमारियों ने घेर रखा है। उन्होंने बताया कि इनमें टाइप टू डायबिटीज, हाइपरटेंशन, पेरिएनल एब्सेस, किडनी इंज्यूरी एंड क्रोनिक किडनी डिजीज, पोस्ट वॉल्व रिप्लेसमेंट के साथ साथ कई परेशानियां शामिल हैं।