अब केवल तीन दिन बाकी, अब भी नहीं किया ये जरूरी काम, तो अटक सकते हैं पैसे

0
67

सरकार कई तरह की योजनाएं चलाती है। लेकिन, उन योजनाओं का लाभ लेने के लिए कुछ औपचारिकताएं पूरी करनी होती हैं। ऐसी ही एक योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना है। किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी होने वाली है। लेकिन, उससे पहले किसानों को केवाईसी अपडेट करनी चरूरी है।

6 हजार रुपये दिए जाते हैं

सालाना पात्र किसानों को 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। इन पैसों को हर 4 महीने के अंतराल पर 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में सीधे पात्र किसानों के बैंक खाते में भेजा जाता है। वहीं, अब 11वीं किस्त के बाद सभी किसानों को 12वीं किस्त के पैसों का इंतजार है, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि पहले आप एक जरूरी काम कर लें क्योंकि अगर ये काम नहीं हुआ तो आपके पैसे अटक सकते हैं। तो चलिए इस काम के बारे में जानते हैं।

अटक सकते हैं पैसे 

अगर आपको भी किसान सम्मान निधि की 12वीं  क़िस्त के पैसे चाहिए तो, इसके लिए जरूरी है कि आप ई-केवाईसी जरूर करवा लें। इसकी आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 है जो अब बेहद पास है, और इसमें 3 दिन बचे हैं। अगर आप ई-केवाईसी आखिरी तारीख तक नहीं करवाते हैं, तो 12वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं।

ऐसे करें अपडेट 

अगर आप चाहते हैं कि आपको 12वीं किस्त के पैसे मिले, तो इसके लिए जरूरी है कि आप ई-केवाईसी करवा लें। आपको इसके लिए पीएम किसान पोर्टल के आधिकारिक लिंक https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है।

फिर आपको ‘फॉर्मर कॉर्नर’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करके ‘ई-केवाईसी’ के विकल्प को चुनना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।

यहां पर अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करके ‘सर्च’ पर क्लिक करें। फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। अब ‘ओटीपी सब्मिट’ पर क्लिक करके ओटीपी को दर्ज करें। ऐसा करते ही आपकी ई-केवाईसी पूरी हो जाएगी।