स्पेशल ट्रेन टिकट की ऑनलाइन बुकिंग के नियमों में आया यह बड़ा बदलाव,अब……,

0
283

देश में कोविड-19 के संकट को देखते हुए चौथे चरण का लॉकडाउन लागू हो गया हैं, जिसमे लॉकडाउन 31 मई तक में जारी रहेगा। ऐसे में भारतीय रेलवे ने देश में 12 मई से चल रहीं 15 स्पेशल ट्रेनों के ऑनलाइन बुकिंग में बदलाव करते हुए कहा है कि,स्पेशल ट्रेनों और अन्य ट्रेनों के लिए टिकट बुक करने वाले यात्रियों को पहले इस बात की पुष्टि करनी होगी कि वे जिन राज्यों में जा रहे हैं, उनके ‘क्वॉरंटाइन प्रोटोकॉल’ के बारे में पता है।

दरअसल,रेलवे की सब्सिडियरी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की वेबसाइट पर राजधानी एक्सप्रेस जैसी स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकट की बुकिंग शुरू हो गए है।13 मई से शुरू हुए इस नए नियम में अब ऑनलाइन टिकट बुक करते समय यात्रियों के मोबाइल पर एक पॉप-अप आयेगा जो हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में होगा।जिसमें यात्रियों को यह कन्फर्म करना होगा कि आप जिस राज्य में जा रहे हैं वहां की हेल्थ एडवाइजरी को आपने पढ़ा है और आप उससे सहमत हैं।जिसमे यात्रियों को टिकट बुक करने से पहले ‘ok’ बटन पर क्लिक करना होगा।इसके साथ ही, यह यात्रियों को सरकारी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग ऐप आरोग्य सेतु एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए कहता है।

हालांकि,इससे पहले भी रेलवे ने ट्रेन यात्रियों से टिकट बुकिंग के दौरान अहम जानकारी मांगी थी। यात्री जिस पते पर पहुंचने के लिए ट्रेन का सफर कर रहे हैं, वो जानकारी @RailMinIndia को देनी होगी।निश्चित ही रेलवे का ये कदम कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग के लिहाज से बेहतर साबित होगा । ज्ञात हो कि इससे पहले दिल्ली से बैंगलोर जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस से 140 यात्रियों को वापस सिर्फ इसलिए ले आया गया था,क्योंकि उन्होंने 14 दिनों के लिए इंस्टीट्यूशनल क्वॉरेंटाइन में जाने से इंकार कर दिया गया था जो कि कोरोना संकट के लिहस से रेलवे के द्वारा बनाये गए नियम के विरुद्ध था।