सर जडेजा का शानदार कमबैक, 5 विकेट झटक कर बनाया नया रिकॉर्ड

0
108

भारत के स्टार हरफनमौला रवींद्र जडेजा ने गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में चल रहे पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में पांच विकेट झटके. लंबे समय तक चोटिल रहने के बाद टीम में वापसी करते हुए, जडेजा ने टेस्ट में अपना 11वां पांच विकेट हॉल लेकर भारत को मजबूत स्थिति में ला दिया. जडेजा ने 42 रन देकर पांच विकेट लिए जिससे भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 177 रन पर ऑल आउट कर दिया. विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का पैट कमिंस का फैसला टीम को भारी पड़ गया.

जडेजा दूसरे सत्र के दौरान धातक रहे. उन्होंने टॉड मर्फी को फंसाने से पहले स्टीव स्मिथ (37) और मारनस लाबुशेन (49) के बीच 82 रन की साझेदारी को तोड़ा. जडेजा (5/47) ने दिन के अंतिम सत्र में पीटर हैंड्सकॉम्ब (31) को फंसाया और ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 63.5 ओवर में ढेर हो गई. एलेक्स कैरी ने 33 गेंदों में 36 रन बनाए. अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (3/42) ने उनकी पारी को खत्म किया. अश्विन  भारत के लिए दूसरे प्रमुख विकेट लेने वाले गेंदबाज थे.

इससे पहले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (1/18) और मोहम्मद सिराज (1/30) ने पहले तीन ओवर में सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा (1) और डेविड वॉर्नर (1) को आउट कर मेहमान टीम को शुरुआती झटके दिए. पैट कमिंस के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया ने बाएं हाथ के ट्रेविस हेड को बाहर कर रखा और ऑफ स्पिनर टॉड मर्फी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू का मौका दिया. रोहित शर्मा की भारतीय टीम ने इस मैच में टी20 स्टार सूर्यकुमार यादव और विकेटकीपर श्रीकर भरत को टेस्ट कैप सौंपी. भारत की निगाहें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार चौथी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीतने पर टिकी हैं.