श्रेयस और अश्विन ने भारत को दिलाई यादगार जीत, सीरीज पर 2-0 से कब्जा

0
37

नई दिल्ली : भारत और बांग्लादेश के बीच मीरपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट में भारत ने रविचंद्रन अश्विन और श्रेयस अय्यर की 71 रन की साझेदारी के दम पर बांग्लादेश को 3 विकेट से हरा दिया है। भारत की तरफ से अश्विन ने 62 गेंद पर 42 जबकि अय्यर ने 46 गेंद पर 29 रन की नाबाद पारी खेली।

इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने 2 मैच की टेस्ट सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया है और उसकी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की उम्मीद अब भी बरकरार है। इससे पहले तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 4 विकेट खोकर 45 रन बना लिए थे। तीसरे दिन बांग्लादेश 70.2 ओवर में 231 रन पर ऑल आउट हो गया। बांग्लादेश ने भारत के समाने जीत के लिए 144 रन का लक्ष्य रखा।

जीत के लिए 145 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरूआत खराब रही। केएल राहुल 2 रन बनाकर शाकिब का शिकार बने। इसके बाद मेहदी हसन ने भारत को दूसरा झटका दिया। गिल 7 रन बनाकर कैच आउट हो गए। चेतेश्वर पुजारा को मेहदी हसन ने अपना दूसरा शिकार बनाया। मेहदी ने पुजारा को 6 रन के निजी स्कोर पर स्टम्पिंग आउट करवा दिया। विराट कोहली ने एक बार फिर निराश किया। वह 1 रन बनाकर मेहदी का तीसरा शिकार बने। अक्षर पटेल 26 रन और उनादकट 3 रन बनाकर नाबाद लौटे।

तीसरे दिन का खेल शुरु होते ही भारत के गेंदबाज बांग्लादेश के बल्लेबाजों पर हावी हो गए। अश्विन ने शांतो के रुप में भारत को पहली सफलता दिलाई। शांतो ने 31 गेंद पर 5 रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए मोमिनुल हक भी कुछ खास नहीं कर सके। 5 रन के निजी स्कोर पर सिराज ने पंत के हाथों कैच करवा दिया। कप्तान शाकिब-अल-हसन भी ज्यादा देर तक विकेट पर नहीं टिक सके और 13 रन बनाकर उनदाकट का शिकार बने। जाकिर हसन और लिटन दास ने अर्धशतकीय पारी खेली। अक्षर पटेल ने तीन, अश्विन और सिराज को दो-दो विकेट मिले। वहीं, उनादकट और उमेश को एक-एक विकेट मिला।

इससे पहले भारतीय टीम ने बांग्लादेश की पहली पारी में बनाए गए 227 रन के जवाब में 314 रन बनाए। भारत की तरफ से रिषभ पंत ने 93 और श्रेयस अय्यर ने 87 रन की शानदार पारी खेल कर भारत को बढ़त दिलाई। दोनों ने 5वें विकेट के लिए 159 रन की साझेदारी की। बांग्लादेश की तरफ से शाकिब अल हसन और तैजुल इस्लाम ने 4-4 विकेट हासिल किए। एक वक्त टीम इंडिया 98 रन पर 4 विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी, लेकिन रिषभ पंत और श्रेयस अय्यर ने 5वें विकेट के लिए 159 रन जोड़कर मैच में भारत की वापसी करा दी। अय्यर की 87 और पंत की 93 रन की पारी के दम पर भारत ने पहली पारी में 314 रन बनाकर 87 रन की बढ़त हासिल की।

इससे पहले दूसरे दिन के खेल की शुरुआत भारत के लिए अच्छी नहीं रही। भारत के स्कोर में 8 रन ही जुड़े थे कि तैजुल इस्लाम ने केएल राहुल के रूप में टीम इंडिया को पहला झटका दिया। राहुल 10 रन बनाकर आउट हो गए। दूसरे विकेट के तौर पर गिल आउट हुए। उन्हें 20 रन के निजी स्कोर पर तैजुल इस्लाम ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। तीसरे विकेट के लिए पुजारा और विराट ने 34 रन की साझेदारी की लेकिन 24 रन के स्कोर पर पुजारा भी आउट हो गए। रिषभ पंत शतक से चुक गए। 93 रन के निजी स्कोर पर वह आउट हो गए।

इससे पहले बांग्लादेश के कप्तान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी। पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम केवल 227 रन बनाकर आउट हो गई। भारत की तरफ से उमेश यादव और रविचंद्रन अश्विन ने 4-4 जबकि जयदेव उनादकट ने 2 विकेट हासिल किए हैं। बांग्लादेश की तरफ से मोमिनुल हक ने सर्वाधिक 84 रन की पारी खेली।