यहां स्कूल 26 मार्च तक रहेंगे बंद, श‍िक्षा मंत्री ने क‍िया ऐलान

0
65

पुडुचेरी: कोरोना महामारी के बाद अब H3N2 वायरस की दस्‍तक डराने वाली है। H3N2 वायरस के मामलों में बढ़ोत्‍तरी के बीच पुडुचेरी के सभी स्‍कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी गई है। शिक्षा मंत्री ए नमस्सिवम ने ऐलान क‍िया कि केंद्र शासित प्रदेश के सभी स्कूल 26 मार्च (रविवार) तक बंद रहेंगे। पुडुचेरी में इन्फ्लूएंजा के 79 केस म‍िले थे। जो वायरल H3N2 सब वैर‍िएंट से संबंधित हैं। हालांक‍ि अभी तक केंद्र शासित प्रदेश में H3N2 से संबंधित किसी भी मौत की सूचना नहीं मिली है।

राज्‍य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इस महामारी से लोगों को नहीं घबराने की सलाह दी है। साथ ही बढ़ते मामलों पर नजर रखने के लिए अस्पतालों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में अलग व्यवस्था की है। अस्पतालों में ओपीडी के स्‍पेशल बूथ खोले गए हैं और इन्फ्लुएंजा वायरस के लक्षणों वाले लोगों के लिए इलाज भी उपलब्ध है।

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के अनुसार, एच3एन2 एक गैर-मानव इन्फ्लूएंजा वायरस है जो आमतौर पर सूअरों में फैलता है और मनुष्यों को संक्रमित करता है।

क्‍या है H3N2 वायरस के लक्षण

थकान महसूस होना, कमजोरी आना, कुछ काम करो तो चक्कर आते हैं, तेज बुखार, ठंड के अलावा गले में कफ जम जाता है। सांस लेने में परेशानी के साथ ही छींक आती है। सिर के अलावा मांसपेशियों में भी दर्द होता है। त्वचा नीली पड़ जाती है।

कितना खतरनाक और जानलेवा है देश में फ़ैल रहा बर्ड फ्लू, कैसे करें इससे बचाव? देखें ख़बरों का पंचनामा अनुराग वर्मा के साथ

क्‍या है बचाव

बचाव के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है साफ-सफाई। खाना खाने से पहले और बाद में हाथ जरूर धोएं। शौचालय जाने के बाद साबुन से अच्छी तरह हाथ धोएं। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले भोजन करें। बासी खाना न खाएं। पर्याप्त मात्रा में छाछ, दूध, लस्सी, पानी और जूस लें। अजवाइन का पानी पीने से भी राहत मिलती है। चेस्ट पर बाम लगाएं और हवा न लगने दें।

बीमारी से बचने की सावधानियां

भीड़भाड़ वाली जगह जाने से बचें और अगर जाएं तो मास्क पहनें। बार-बार आंख और नाक न छुएं। खांसते या छींकते वक्त मुंह और नाक पर रुमाल रखें। हाथ मिलाने से बचें। पब्लिक प्लेस पर थूकने से बचें। बिना डॉक्टर की सलाह पर कोई दवा न लें।