रियो ओलंपिकः 'अनोखी' सेंचुरी के साथ आगाज करेगा भारत

0
132

ब्राजील के रियो डी जेनेरो में अगस्त में आयोजित होने वाले रियो ओलंपिक खेलों में भारत अपना अब तक का सबसे बड़ा दल उतारने जा रहा है, जिसमें करीब 100 भारतीय एथलीट कम से कम 12 अलग-अलग खेलों में मेडल के लिए अपनी दावेदारी पेश करेंगे।
रियो ओलंपिक में भारतीय दल प्रमुख (शेफ-डी-मिशन) राकेश गुप्ता ने बुधवार को कहा कि रियो ओलंपिक के लिए अब तक करीब 77 एथलीटों ने क्वालीफाई कर लिया है और कई अन्य एथलीट क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट में टिकट पाने के लिए खेल रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) को उम्मीद है कि इस बार भारतीय दल में करीब 95 से 100 एथलीट ब्राजील जाएंगे जो भारत का ओलंपिक खेलों में अब तक का सबसे बड़ा दल होगा।
भारत ने तीरंदाजी, एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, हॉकी, जिमनास्टिक, रोइंग, निशानेबाजी, टेबल टेनिस और कुश्ती सहित नौ खेलों में पहले ही रियो का टिकट बुक करा लिया है जबकि बैडमिंटन, गोल्फ, टेनिस में खिलाड़ी क्वालीफाई करने के करीब हैं। साथ ही एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, भारोत्तोलन और कुश्ती में कुछ और खिलाड़ियों के भी क्वालीफाई करने की उम्मीद है।
भारतीय दल प्रमुख राकेश ने कहा, ‘ओलंपिक खेलों में अब 100 से भी कम दिन बचे हैं और रोमांच भी बढ़ता जा रहा है। हमारे एथलीट अपने पिछले प्रदर्शन में सुधार कर रहे हैं और इस बार बेहतर करने के लिए मेहनत कर रहे हैं। हमारे एथलीट या तो अपने शिविरों में हैं या फिर विदेशों में तैयारियों में जुटे हैं।’
राकेश ने कहा, ‘अभी तक हमारे 77 खिलाड़ियों ने रियो के लिए क्वालीफाई किया है और कुछ और इस लिस्ट में आने वाले हैं जिससे यह संख्या 100 तक हो जाएगी। हम अपने दल को शुभकामनाएं देना चाहते हैं। आयोजन समिति ने अब तक बहुत मदद की है और मई में मसलों को सुलझाने के लिए दलों का एक सम्मेलन भी होगा।


उन्होंने साथ ही बताया कि आईओए के निवेदन पर रियो ओलंपिक के आयोजकों ने खेल गांव में भारतीय खिलाड़ियों के लिए भारतीय खाना भी रखा है। आईओए को ब्राजील से लगातार जानकारी मिल रही है और समय पर तैयारियां पूरी होने का भरोसा भी जताया गया है। इसके अलावा ब्राजील में सभी स्वास्थ्य एवं अन्य मसलों पर भी बातचीत हो रही है।