राष्ट्रपति चुनाव में मिली जीत पर बोले जो बाइडेन, ट्वीट कर कहा ‘मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति…’

0
161

अमेरिका में चल रहा राष्ट्रपति चुनाव अब समाप्त हो चुका है और अमेरिका ने अपने नए राष्ट्रपति को चुन लिया है। जनता ने भारी संख्या में वोट देकर अपने नए राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe biden) को जीत हासिल करवाई है। शनिवार को रिपब्लिकन पार्टी के अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को कड़े मुकाबले में हरा कर जो बाइडेन ने राष्ट्रपति चुनाव को जीत लिया है और अब अपनी ज़िम्मेदारी संभलने के लिए तैयार हैं।

न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक बताया जा रहा है कि जो बाइडेन को इस चुनाव में 270 से ज़्यादा ‘इलेक्टोरल कॉलेज वोट’ मिले जो के जीत के लिए बेहद ज़रूरी थे। पेन्सिलवेनिया राज्य में जीत दर्ज करने के बाद 77 वर्षीय पूर्व उपराष्ट्रपति बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे। वहीं दूसरी ओर भारतवंशी सीनेटर कमला हैरिस (Kamala Harris) भी अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित होने वाली पहली महिला हैं। बाइडेन और हैरिस अगले वर्ष 20 जनवरी को अपने अपने पद की शपथ लेंगे।

चुनाव ने जीत हासिल होने के बाद जो बाइडेन ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए कहा कि “अमेरिका, आपने हमारे महान देश का नेतृत्व करने के लिए मुझे चुना, इससे मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं। आगे का काम मुश्किल जरूर है लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं: मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति बनूंगा-भले ही आपने मुझे अपना मत दिया हो या नहीं। आपने मुझमें जो भरोसा जताया है, मैं उसे कायम रखूंगा।” बता दें कि जिस वक्त प्रमुख मीडिया संस्थानों ने बाइडेन की जीत की खबर जारी की उस वक्त ट्रंप वर्जीनिया में गोल्फ खेल रहे थे। वर्ष 1992 में जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश के बाद ट्रंप ऐसे पहले राष्ट्रपति हैं जो पुन:निर्वाचन के प्रयास में विफल रहे।