राजपक्षे के बाद अब कौन होगा श्रीलंका का नया राष्ट्रपति, इन लोगों ने पेश की दावेदारी…

0
85

पिछले कुछ समय से श्रीलंका के आर्थिक हालात कुछ ठीक नहीं चल रहे थे। देश लगातार कर्ज में डूबता चला जा रहा था। ऐसे में सरकार को इसका जिम्मेदार ठहराते हुए जनता ने इसके विरोध में प्रदर्शन शुरू किया और राष्ट्रपति पद पर बैठे गोटबाया राजपक्षे को पद से इस्तीफा देने को मजबूर कर दिया। गोटबाया राजपक्षे द्वारा राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने के बाद अब देश के नए राष्ट्रपति की खोज की जा रही है। बता दें कि जल्दी ही देश के राष्ट्रपति के चुनाव होने हैं। जिसको लेकर तैयारियां की जा रही हैं। हालांकि अभी तक इस बात का कुछ पता नहीं चल पाया है कि कौन देश का नया राष्ट्रपति बन सकता है।

सूत्रों की मानें तो राष्ट्रपति पद के लिए कुछ उम्मीदवारों के नाम सामने आए हैं। जिनमें से एक नाम विपक्ष के मुख्य नेता और सत्ताधारी पार्टी के नेता रानिल विक्रमसिंघे का है। वह देश के पूर्व प्रधानमंत्री भी रह चुके हैं। जानकारी के अनुसार उन्होंने मई के महीने में छठी बार प्रधानमंत्री के रूप में पदभार संभाला। वह अब राष्ट्रपति पद की रेस में सबसे आगे हैं। उनका अलावा दूसरा नाम मुख्य विपक्षी दल समागी जन बालवेगया पार्टी के नेता साजिथ प्रेमदासा का है।

बता दें कि साजिथ प्रेमदासा केवल 55 साल के हैं और उन्होंने भी खुद को राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार बनाया है। हालांकि उनका जीतना थोड़ा मुश्किल होगा, क्योंकि उनके पास समर्थन नहीं है। इसके अलावा बता दें कि एसएलपीपी के एक वरिष्ठ विधायक दुलास अल्हाप्परुमा ने भी राष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी पेश की है। कहा जा रहा है कि ये चुनाव काफी टक्कर का होने वाला है और चुने जाने वाले राष्ट्रपति के लिए भी एक बड़ी चुनौती होगी। उन्हें जनता का विश्वास तो जीतना ही होगा साथ ही उनको देश की स्तिथि में भी बदलाव करना होगा।