मु’फ्त टि’कट पाने के लिए यात्रि’यों को करना होगा यह काम, रेलवे ने की मुही’म की शुरु’आत

0
316

दिल्ली के आनंद विहा’र रेलवे स्टेशन पर फिट’नेस को प्रोत्सा’हित करने के लिए अनू’ठा प्रयो’ग किया गया है। यहां लगाई गई मशीन के सामने एक्सरसाइज करने पर प्लेट’फार्म टिकट मुफ्त मिल सकता है।

इंडियन रेलवे ने प्रधान’मंत्री नरेंद्र मोदी के फिट इंडिया मूव’मेंट को जन-जन तक पहुंचाने के लिए अनो’खी पह’ल की है। इसी कार’ण भारतीय रेलवे ने आनंद विहा’र स्टेशन पर एक दं’ड बैठक मशीन लगाई है। मशीन के सामने 30 दं’ड बैठक करने पर आपको अपने-आप फ्री में एक प्लेट’फॉर्म टि’कट मिल जाएगी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने खुद ट्वीट कर इस मिशन की जानकारी दी है। ट्वीट में पीयूष गोयल ने बताया कि जहां लगी मशीन के सामने स्टैं’ड हि’यर का मा’र्क बना है। इन पर खड़े होकर आपको दं’ड बै’ठक करनी होगी। अगर 180 सेकंड में 30 बार दं’ड बै’ठक कर ली आपको 10 रुपए का स्‍टेशन टिकट फ्री मिलेगा। टिकट मशीन से खुद बाहर आ जाएगा।

रेलवे की ओर से जारी बयान के अनुसार, “दवा दोस्त का ल’क्ष्य भारतीयों के लिए अपने स्वा’स्थ्य की देख’भाल को आसान बनाना और उन्हें उच्च गुण’वत्ता वाली स’स्ती दवाएं उप’लब्ध करवा कर स्वास्थ्य पर उनके ख’र्चों में बचत करना है। दवा दोस्त जेन’रिक दवाओं के उपयोग के भारतीय सरकार के रूख का सम’र्थन करता है। फर्म की फिल’हाल राजस्थान और दिल्ली में 10 दुकानें हैं। अगले एक साल में इनकी सं’ख्या बढ़ा’कर 100 और चार साल में 1,000 करने की योजना है।”

इसके साथ ही और भी सुवि’धाएं आनंद विहा’र रेलवे स्टेशन पर मौजू’द हैं। जैसे ब्ल’ड प्रे’शर जांचने की मशीन, मा’लिश करने वाली अत्या’धुनिक कु’र्सी आदि जैसी सुवधाएं उपलब्ध हैं।