लोकसभा में बोले राहुल गांधी, OBC आरक्षण के बिना महिला आरक्षण बिल अधूरा

0
54
संसद के विशेष सत्र का आज तीसरा दिन है। आज सदन में इस मुद्दों पर चर्चा हो रही है। लोकसभा में इस बहस पर चर्चा करते हुए कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी ने महिला आरक्षण बिल को लेकर कहा,”मेरे जीवन साथी ने महिला आरक्षण बिल लेकर आए थे। राजीव गांधी का सपना अभी तक आधा ही पूरा हुआ है। इस बिल के पास होने से उनका सपना पूरा होगा।”
सोनिया गांधी के इस बयान पर भाजपा नेताओं का कहना है कि कांग्रेस नहीं बल्कि पीएम मोदी को इस बिल के लिए क्रेडिट मिलनी चाहिए। बता दें कि आज  कांग्रेस से लेकर जेडीयू तक ने इस बिल पर अपना समर्थन दिया।  महिला आरक्षण बिल पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि मैं इस बिल के समर्थन में हूं। लेकिन इसमें ओबीसी आरक्षण का प्रावधान होना चाहिए। राहुल गांधी ने कहा कि ये बिल आज ही से लागू होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसे लंबे समय तक नहीं टाला जाना चाहिए। राहुल गांधी ने नए संसद भवन की तारीफ भी की।
महिला आरक्षण बिल पर सांसद कपिल सिब्बल ने कहा कि परिसीमन के बिना क्या ये(BJP) बिल पारित कर देंगे? हम तैयार हैं। जनगणना और परिसीमन की बात तो आपने की है। हम तो पहले से ही तैयार हैं। सिब्बल ने कहा कि हम हमेशा से ही इसके लिए तैयार थे, चाहे हम सत्ता पक्ष में हो या विपक्ष में… ये इसे इसलिए लागू नहीं कर रहे क्योंकि इन्हें मालूम है कि इन्हें यह 2029 में भी नहीं करना। यह तो 2024 के लिए है।