पंजाब में खुल गयी शराब की दुकानें, होम डिलीवरी की भी सुविधा

0
307

देश में कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए,4 दिनों के लॉकडाउन के बाद इस समय तीसरे चरण का लॉकडाउन चल रहा है। केंद्र सरकार द्वारा तीसरे चरण के लॉकडाउन में रेड जोन को छोड़कर बाकी ऑरेंज और ग्रीन जोन में छूटें भी दी गयीं है।जिसमें सरकार ने देश में शराब की दुकानें खोलने के आदेश भी दिया है।आज से पंजाब में शराब की दुकानें खुल जायेगी, इसके साथ ही पंजाब सरकार ने सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए शराब की होम डिलीवरी करने की भी मंजूरी दी है।

दरअसल, पंजाब में आज यानी 6 मई से शराब की दुकानें खुल जाएंगी और अन्य राज्यों की भीड़ को देखते हुए पंजाब सरकार ने शाम 6:00 बजे से शराब की होम डिलीवरी का भी आदेश दिया है। होम डिलीवरी की प्रक्रिया स्थानीय जिला प्रशासन द्वारा सुनिश्चित की जाएगी।आदेशानुसार एक बार में केवल दो ही होम डिलीवरी होगी और इसके साथ साथ 2 लीटर से अधिक शराब के होम डिलीवरी नहीं होंगी।शराब की होम डिलीवरी के लिए वाहनों का भी पंजीकरण होगा।इन वाहनों के अलावा किसी भी वाहन से शराब की होम डिलीवरी नहीं की जा सकेगी।

बता दें कि,देशभर में 4 मई से लगभग सभी राज्यों में शराब की दुकानें खुल गई थी और पहले दिन शराब की भारी मात्रा में बिक्री हुई है।कर्नाटक सरकार ने एक दिन में शराब बेचकर 45 करोड़ रुपये की कमाई की।जबकि आंध्र प्रदेश सरकार को शराब की बिक्री से 40 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ।उत्तर प्रदेश के शराब कारोबारियों की माने तो राज्य में एक ही दिन में 100 करोड़ रुपये की शराब की बिक्री हुई।वहीं, दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने शराब पर 70% का टैक्स लगा दिया है।ज्ञात हो कि,इंटरनेशनल स्पीरीट एंड वाइन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अधिकारी के मुताबिक 2019-20 वित्तीय वर्ष में शराब से होने वाली सभी राज्यों की कुल सालाना कमाई 2.48 लाख करोड़ रुपये रही है।