प्रधानमंत्री के नाम से जाना जाएगा दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम, 1.32 लाख दर्शकों के…

0
48

दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम (Cricket Stadium) अब भारत में है। बुधवार के दिन अहमदाबाद (Ahmedabad) में इस स्टेडियम का उद्घाटन देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath kovind) ने किया। इस बीच राष्ट्रपति के साथ साथ गृह मंत्री अमित शाह, खेल मंत्री किरेन रिजिजू और बीसीसीआई सचिव जय शाह भी वहां मौजूद रहे। बता दें कि दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम मोटेरा अब नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) के नाम से जाना जाएगा। इस स्टेडियम में करीब 1.32 लाख दर्शकों के बैठने की क्षमता है। इससे पहले मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम माना जाता था। इस स्टेडियम में दर्शक क्षमता 90000 है।

उद्घाटन के दौरान राष्ट्रपति ने कहा कि “मुझे बताया गया है कि यह स्टेडियम विश्व में सबसे बड़ा होने के साथ- साथ सुविधाओं की दृष्टि से भी सर्वश्रेष्ठ है। इस अत्याधुनिक और भव्य स्टेडियम की परिकल्पना व निर्माण-योजना प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा तभी पूरी कर ली गई थी जब वे गुजरात के मुख्यमंत्री थे।” उन्होंने कहा कि यह हर देशवासी के लिए गर्व की बात है। आज से ही इस स्टेडियम पर भारत और इंग्लैंड के बीच मौजूदा शृंखला का तीसरा टेस्ट शुरू होगा।

राष्ट्रपति के अलावा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने भी इस स्टेडियम को लेकर कुछ बातें कहीं। उन्होंने कहा कि “नरेंद्र मोदी ने बतौर गुजरात सीएम इसका सपना देखा था, जो अब पूरा हुआ। नए स्टेडियम को दुनिया के सबसे बड़े और सबसे हाइटेक स्टेडियम के तौर पर बनाया गया है। इस स्टेडियम के चलते अब अहमदबाद स्पोर्ट्स सीटी के तौर पर जाना जाएगा।”