पीएम मोदी ने किया ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ का आग़ाज़, बोले “हम चाहे देश में…”

0
31

देश को आजाद हुए अब 75 साल पूरे होने वाले हैं। ऐसे में पीएम मोदी ने आज शुक्रवार को गुजरात के अहमदाबाद में कई कार्यक्रमों को हरी झंडी दिखाई। इस मौके पर ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ का भी आगाज हो गया है। पीएम ने बताया कि आजादी के 75 साल पूरे होने से ठीक 75 हफ्ते पहले ही इसका आगाज़ किया गया है। इस दौरान पीएम मोदी ने जनता की संबोधित भी किया। उन्होंने कहा कि “हमारे युवा, हमारे scholars ये ज़िम्मेदारी उठाएँ कि वो हमारे स्वाधीनता सेनानियों के इतिहास लेखन में देश के प्रयासों को पूरा करेंगे। आज़ादी के आंदोलन में और उसके बाद हमारे समाज की जो उपलब्धियां रही हैं, उन्हें दुनिया के सामने और प्रखरता से लाएँ।”

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के लिए अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत अहमदाबाद से दांडी तक की पदयात्रा को हरी झंडी दिखाई। इसके साथ ही इस दौरान उन्होंने दिल्ली में हुई बारिश का भी ज़िक्र किया। उन्होंने कहा कि “अमृत महोत्सव के प्रारंभ होने से पहले आज देश की राजधानी में अमृत वर्षा भी हुई और वरुण देव ने आशीर्वाद भी दिया।” कोरोना के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि “कोरोना काल में ये हमारे सामने प्रत्यक्ष सिद्ध भी हो रहा है। मानवता को महामारी के संकट से बाहर निकालने में, वैक्सीन निर्माण में भारत की आत्मनिर्भरता का आज पूरी दुनिया को लाभ मिल रहा है।”

संबोधन में पीएम ने भारत के लोकतंत्र की मजबूती पर बात करते हुए कहा कि “हम भारतीय चाहे देश में रहे हों या विदेश में, हमने अपनी मेहनत से खुद को साबित किया है। हमें हमारे संविधान और लोकतांत्रिक परंपराओं पर गर्व है। लोकतंत्र की जननी भारत आज भी लोकतंत्र को मजबूती देते हुए आगे बढ़ रहा है।” मोदी ने कहा कि “देश इतिहास के इस गौरव को सहेजने के लिए पिछले छह सालों से सजग प्रयास कर रहा है। हर राज्य, हर क्षेत्र में इस दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं।”