ओपनिंग सेरेमनी में साड़ी पर ब्लेजर नहीं पहनना चाहतीं भारतीय खिलाड़ी

0
142

खेलों के महाकुंभ रियो ओलिंपिक्स में इस बार भी भारतीय खिलाड़ियों की अधिकृत वेशभूषा हिंदुस्तानी परंपरा से कुछ अलग ही होने वाली है। ऐसा इसलिए क्योंकि भारतीय महिला खिलाड़ियों को इस बार भी साड़ी के साथ ब्लेजर पहनना होगा। यह बात कितने खिलाड़ियों को पसंद आएगी और कितनों को नहीं? यह तो शनिवार को होने वाली ओपनिंग सेरेमनी में ही पता लगेगा।
पिछले ओलिंपिक को याद किया जाए तो मामला कुछ ऐसा ही था। लंदन ओलिंपिक में भी ऐसा ही कुछ हुआ था। भारतीय दल अपनी बारी आने का इंतजार कर रहा था। दूसरी तरफ अधिकृत ओलिंपिक किट में पुरूषों और महिलाओं को समान रुप से नेवी ब्लू कलर का ब्लेजर दिया गया था। खिलाड़ियों के दल में रश्मि चतुर्वेदी भी थीं जिन्हें साड़ी पर ब्लेजर का आइडिया कुछ खास पसंद नहीं आया था।
रश्मि की डबल्स पार्टनर सानिया मिर्जा थीं। दोनों ही खिलाड़ियों ने ब्लेजर पहनने के बजाए हाथ में रखना ज्यादा बेहतर समझा था। अन्य महिला खिलाड़ियों ने भी इसी फैशन स्टेटमेंट को फॉलो किया। हालांकि बाद में यह स्थिति कुछ अजीब बन पड़ी थी। कैमरे पर यह दृश्य फोकस में बने हुए थे। ऐसा लग रहा था मानो भारतीय खिलाड़ियों की एक अलग ही छबि परदे पर आ रही हो।
जानकारी के मुताबिक इस साल भी कुछ अलग नहीं होने वाला है। साड़ी का सवाल तो छोड़िए मगर इस बार ब्लेजर भी साथ होगा। इस पूरे मामले में किसी भी डिजाइनर को दोष नहीं दिया जा सकता है। हमेशा की तरह इस बार भी इंडियन ओलिम्पिक एसोसिएशन के द्वारा ही भारतीय खिलाड़ियों को दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। हो सकता है कि भारतीय महिला खिलाड़ियों के द्वारा यही रवैया दर्शाया जाए।
हो सकता है कि ओपनिंग सेरेमनी में दुनिया देखे कि आखिर भारतीय महिलाएं साड़ी के ऊपर ब्लेजर क्यों पहन रही हैं? या फिर यह सोचें कि सभी महिला खिलाड़ी एक ही ढंग से ब्लेजर को क्यों नहीं पहन रखी हैं।