उत्तर कोरिया की धमकी, कहा- अमेरिका की मिसाइल रोधी प्रणाली के खिलाफ करेंगे कार्रवाई

0
91

सोल। प्योंगयोंग से बढ़ते खतरे से निपटने के लिए दक्षिण कोरिया में एक अमेरिकी मिसाइल रोधी रक्षा प्रणाली की तैनाती संबंधी वॉशिंगटन एवं सोल की घोषणा के मद्देनजर उत्तर कोरिया ने कार्रवाई करने की धमकी दी।
दक्षिण कोरिया एवं अमेरिका ने उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल एवं परमाणु परीक्षणों के बाद दक्षिण कोरिया में टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (थाड) तैनात करने के अपने निर्णय का शुक्रवार को खुलासा किया था। दोनों सहयोगियों ने अभी इस बात का खुलासा नहीं किया है कि प्रणाली कब और कहां तैनात की जाएगी लेकिन उन्होंने यह कहा था कि संभावित स्थल का चयन अंतिम चरण में है।
आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के अनुसार उत्तर कोरियाई सेना के आर्टिलरी ब्यूरो ने कहा कि डीपीआरके दक्षिण कोरिया में मिसाइल रोधी अमेरिकी प्रणाली ‘थाड’ की तैनाती की जगह और स्थान की पुष्टि होते ही इसे पूरी तरह नियंत्रित करने के लिए जवाबी कार्रवाई करेगा। उसने कहा कि उत्तर कोरिया की सेना के पास आक्रामक हमले के लिए पर्याप्त नए माध्यम हैं और सेना थाड तैनात करके युद्ध भड़काने की अमेरिकी इच्छा के खिलाफ अधिक निर्मम एवं शक्तिशाली आवश्यक कदम लगातार उठाएगी। उत्तर कोरिया ने यह चेतावनी भी दी कि थाड प्रणाली तैनात करके दक्षिण कोरिया अपने ही विनाश की ओर बढ़ेगा।
बयान में कहा गया है कि हम शत्रुओं को एक बार फिर चेतावनी देते हैं कि आदेश जारी होते ही दक्षिण कोरिया को तहस नहस करने के लिए निर्मम जवाबदेही कार्रवाई करना केपीए की दृढ़ इच्छाशक्ति है। सोल ने उत्तर कोरिया की मूखर्तापूर्ण धमकियों की निंदा की है।
दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मून सांग ग्यून ने संवाददाताओं से कहा कि उत्तर कोरिया को यह बात समझनी चाहिए कि कोरियाई प्रायद्वीप पर शांति और स्थिरता के लिए खतरा कौन पैदा कर रहा है और उसे पहले अपनी भड़कावे की कार्रवाई के लिए माफी मांगनी चाहिए।