नियमों का उल्लंघन करने वालों के लिए BMC लाया अनोखा कानून, जुर्माना देने से किया इंकार तो…

0
195

देश भर में कोरोनावायरस का संकट लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में सभी राज्यों की सरकार परेशानियों से घिरी हुई है और इन परेशानियों में और ज़्यादा इजाफा लोगों के नियमों के पालन ना करने की वजह से हो रहा हैं। कोरोनावायरस जितना ज़्यादा बढ़ रहा है। उतना ही इसका डर लोगों के मन से निकलता का रहा है। जिसकी वजह से बहुत से लोग अब नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। कहीं लोग एक दूसरे से सोशल डिस्टेसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं तो कहीं बिना मास्क लोग इधर उधर घूम रहे हैं।

लेकिन अब मुंबई सरकार ने इसे लोगों के लिए कड़े कानून लागू कर दिए हैं। मुंबई की बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने लोगों को चेतावनी दी है कि अगर कोई भी नियमों का उल्लंघन करता हुआ दिखाई दिया तो उसको जुर्माना भरना पड़ेगा और अगर कोई जुर्माना भरने से इंकार करता है तो उसे बतौर सजा शहर की सड़कों पर झाड़ू लगाने पड़ेगी। पिछले 2 दिनों में नियमों का उल्लंघन करते हुए 100 से अधिक ऐसे लोगों को पकड़ा गया जिन्होंने जुर्माना भरने से साफ इंकार कर दिया। जिसके बाद उन्हें झाड़ू सौंप दिए गए और शहर में सड़कों को साफ करने को कहा गया।

शुक्रवार को दिए गए अपने बयान में BMC ने कहा कि “212 दिनों में कड़ी कार्रवाई की गई थी। अप्रैल से इसने 3,49,34,800 रुपये की वसूली की थी, जिसमें अक्टूबर में केवल 18,21,400 रुपये शामिल थे। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे और अन्य नेताओं द्वारा बार-बार अपील किए जाने के बावजूद, कई मुंबईकरों ने चेतावनियों पर ध्यान नहीं दिया और अभी भी बिना फेस मास्क के गाड़ी चलाते या चलते हुए या चेहरे का मास्क ठीक से न पहने हुए देखे जा सकते हैं।” अधिकारी ने बातचीत के दौरान कहा कि “राज्य सरकार और बीएमसी बार-बार लोगों से फेस मास्क पहनने के लिए अनुरोध कर रहे हैं, लेकिन कई प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर रहे हैं, कुछ जुर्माना भरने से इनकार करते हैं और अन्य भुगतान करने में असमर्थ हैं। ऐसे में हमने इनसे झाड़ू लगवाने का फैसला किया है।