नए साल से करवाया जाएगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, देश के सभी राज्यों में…

0
94

कोरोना वायरस का खतरा देशभर में बढ़ता जा रहा है। बढ़ते मामलों के साथ अब देश में कुल संक्रमितों की संख्या 10,267,283 हो चुकी है। इस बीच कोरोनावायरस की वैक्सीन को लेकर भी बड़ी खबर सामने आई थी। बता दें कि ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका कोरोना वैक्सीन (Oxford-AstraZeneca Vaccine) को मंजूरी मिलने के बाद भारत ने भी जल्दी ही देश में वैक्सीन को मंजूरी देने का फैसला लिया है। जिसके चलते देश में जल्दी ही वैक्सीन उपलब्ध होने की संभावना है।

भारत में कोरोना वैक्सीन के जल्द उपलब्ध होने की संभावनाओं के बीच खबर ये भी है कि 2 जनवरी को देश के सभी राज्यों की कुछ चुनिंदा जगहों पर कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन होगा। सूत्रों ने जानकारी दी है कि शनिवार को देश के हर राज्य में वैक्सीनेशन का ड्राई रन होगा। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि इससे पहले ही इसी हफ्ते 28 और 29 दिसंबर को देश के 4 राज्यों में वैक्सीन का ड्राई रन कराया गया था। इस दौरान अब बढ़ते संकट के बीच सरकार ने लोगों से वैक्सीन के लिए तैयार रहने को कहा है।

मिली जानकारी के मुताबिक जनवरी में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों री राजधानी में कम से कम 3 जगहों पर यह ड्राई रन होगा। ड्राई रन करवाने का असल मकसद वैक्सीनेशन के वक्त आने वाली फील्ड और ऑपरेशन की चुनौतियों को जांचने के लिए हैं। वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत बनाया गया co-WIN एप्लीकेशन वैक्सीनेशन के वक्त कैसे काम करेगा ये ही इस ड्राई रन में देखा जाएगा। इसके अलावा इससे प्रोग्राम मैनेजर्स का आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।